कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

जगह - जगह किया पौधारोपण का कार्य jagah jagah kiya paudha ropan ka kary

*बेटा पढ़ाओ - संस्कार सिखाओ अभियान की पहल पर जागरूक हुए युवा*

*जगह - जगह किया पौधारोपण का कार्य

*केरल में घटित हथिनी की मौत की खबर से आहत  युवकों ने लोगो को पशु प्रेम के प्रति भावनाओ को और मज़बूत करने का संदेश दिया*


*लक्ष्मणगढ़ - (सीकर) -✍️*

लक्ष्मणगढ़ उपखंड के बीदासर गांव में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर स्थानीय युवकों द्वारा सर्वसमाज के लिए बने मुक्तिधाम में सफाई अभियान सम्पन्न किया गया तथा साथ ही पौधारोपण कार्य किया गया। पक्षीयो के लिए परिंडे लगाए गये एवं सांस्कृतिक विरासत वाले बरगद,पीपल जैसे पेड़ो का जीर्णोद्वार किया गया। साथ ही केरल में घटित हथिनी की मौत की खबर से आहत  युवकों ने लोगो को पशु प्रेम के प्रति भावनाओ को और मज़बूत करने का संदेश दिया। इस दौरान युवाओं ने कहा कि बेटा पढ़ाओ - संस्कार सिखाओ अभियान के आयोजनकर्ता हरीश शर्मा के मार्गदर्शन पर विश्व पर्यावरण दिवस पर हम युवाओं के द्वारा अलग - अलग भिन्न - भिन्न प्रकार के कार्य किये गए। युवाओं ने कहा कि बेटा पढ़ाओ - संस्कार सिखाओ अभियान एक नाम मात्र पहल ही नही है बल्कि यह वर्तमान युग की बड़ी सच्चाई है। इस अभियान के तहत जो कार्य किये गए है उससे हमें बहुत कुछ सीखने की प्रेरणा मिलती है। इस दौरान युवाओं में अरविन्द,अमरसिंह कुमावत, कृष्ण,नरेश,रणजीत,विनोद कुमार,संजय सहित अनेकों युवागण मौजूद रहे।

*नीमकाथाना* - सीकर के नीमकाथाना तहसील के सिरोही गांव के ढाणी कालाखेत में भी वृक्षारोपण किया गया। जन हितेषी संस्था के संस्थापक अनिल फौजी की 2 साल की बिटिया दिव्य कसवा ने अपनी मां सीमा देवी के साथ पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाए दूसरी ओर जन हितेषी संस्था के सचिव सतीश फौजी के डेढ़ साल के बेटे भावेश काजला ने भी अपनी मां रंगीता देवी के साथ पेड़ लगाए दोनों बिटिया और बेटा पर्यावरण दिवस पर प्रेरणा स्रोत बने। इस दौरान जन हितेषी संस्था के सचिव सतीश फौजी ने बताया कि  बेटों को बचपन से माता - पिता के द्वारा उचित शिक्षा के साथ साथ संस्कार भी दिये जायें तो बच्चें निरन्तर कुछ ना कुछ देश हित व समाज हित के लिए कुछ नये कार्य करने की ओर अग्रसर होते है। जबकि यही बात बेटा पढ़ाओ - संस्कार सिखाओ अभियान निरन्तर डेढ़ साल से अधिक समय से सिखाते आ रहा है।

*उदयपुर* - बेटा पढ़ाओ - संस्कार सिखाओ अभियान की पहल पर विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हेल्पिंग युथ संस्थान द्वारा पक्षु-पक्षियों के लिए मिट्टी वाले पानी के परिंडे फतेहसागर की पाल पर लगाए गये,एवं पौधे के साथ सभी लोगों को संकल्प दिलवाया गया की पर्यावरण की सुरक्षा करेंगे और इसको नुकसान नहीं पहुंँचाएंगे और साथ ही सोशल दिस्तानसिंग की पालने का बताया , संस्थान के दिव्येश बन्दवाल,विनीत चौहान,धवल जैन,शुभम कुमावत,मुकुल टांक, कुणाल मालवीय,प्रवीण मिश्रा,विजेश साहू आदि मौजूद थे।

*लक्ष्मणगढ़ -(बासनी)* - सीकर के    लक्ष्मणगढ़ तहसील में पर्यावरण दिवस पर  सार्वजनिक जगहों के पास पेड़ लगाए गए। जानकारी देते हुए अभियान के सदस्य मोनू ने बताया कि बचपन से माता(श्रीमती ललीता देवी) - पिता(अध्यापक श्री मदन लाल जी) के द्वारा उचित शिक्षा के साथ संस्कार भी दिए गए है। बाबा भैरवनाथ धाम (बासनी) में पेड़ लगाएं। इस तरह से आप सभी लोकडाउन का फ़ायदा उठा सकते है। ख़ासकर के पढ़ने वाले बच्चों को इसमें शामिल करे। जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होगा,कुछ सीखने को मिलेगा। तो आप भी अवश्य सार्वजनिक जगहों पर पेड़ लगाने का कार्य करे। सराहनीय कार्य को लेकर अभियान के आयोजनकर्ता हरीश शर्मा ने शुभकामनाएं प्रेषित की,व आगे भी देश हित मे नेक कार्य मे आगे आकर कार्य करने की अपील की। अभियान के तहत पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पेड़ लगाए,पुराने पेड़ो में पानी डाला गया। सार्वजनिक जगहों पर साफ सफाई का कार्य भी किया गया।

No comments:

Post a Comment