कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

कोरोना वायरस की महामारी corona virus ki mahamari

कोरोना वायरस की महामारी


पूरे विश्व मे कोरोना वाइरस एक दहसत का रूप ले चुका है। इस वाइरस से जन-जन मे डर का खौफ बना हुआ है। कोरोना वाइरस न जाने कब किसे हो जाये। ऐसा ही एक खबर छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिला के सराईपाली के भारती हॉस्पिटल  मे उभर कर सामने आया है। बीते रात कोरोना से संक्रमित तीन लोग भारतीय हॉस्पिटल से भाग गये थे,लेकिन सराईपाली पुलिस के मुस्तैदी से उन लोगो को पकड़ लिया गया। बताया जा रहा है कि तीनों संक्रमित लोग फरवरी माह मे दुबई से वापस आते थे। और सभी संक्रमित लोग परसदा के रहने वाले बताया जा रहा है।
कोरोना वाइरस संक्रमित लोगो से दूरी बनाकर रखे और हमेशा हाथ-मुंह को साबुन से कुछ देर के बाद धोते रहे।जिससे इस बीमारी से बचने मे कुछ हद तक मदद मिल सके। आपको बता दें कि यह वाइरस ब्लड ग्रुप से संबंधित रखता है। किस ब्लड ग्रुप वाले को यह संक्रमण जल्दी होता है और किसे कुछ देरी मे। आपको बता दे कि ब्लड ग्रुप A वाले को जल्दी और ब्लड ग्रुप O वाले को कुछ देरी मे यह वाइरस होता है।
इस वाइरस से बचने के बिना किसी वजह से घर से बाहर निकले न जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकले वो भी सावधानी से। और साथ ही भीड़ इक्कठा न करें। कोरोना वाइरस के चलते मेघालय के सभी पर्यटन स्थल को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। विदेश से लौटे नोएडा it कम्पनी के एक कर्मचारी को कोरोना वाइरस से संक्रमित पाया गया है। कोरोना वाइरस से अब तक भारत मे 182 केस सामने आया है। अब तक कोरोना वाइरस 151 से ज्यादा देशों मे फैल चुका है। चीन मे अब तक तीन हजार से ज्यादा लोगो की मृत्यु हो चुका है। इस वाइरस से कुछ हद तक बचना है तो हेनीटाॅइजर,हैडवाॅस और साबुन से अपने हाथों को हर कुछ देरी के बाद धोते रहे। कोरोना के कहर से भारत सरकार ने पूरे विश्व मे स्कूल से लेकर ऑफिस तक अवकाश घोषित कर दिया गया है। अब कर्मचारियों को घर मे ही रहकर काम करने का आदेश दिया गया है,जब तक कोरोना का कहर समाप्त ना हो जाये। यह वाइरस पूरे विश्व मे इतने तेजी से फैल रहा है कि किसी को समझ नही आ रहा है कि क्या करें और क्या न करें। मै लोगो से यही विनती करता हूं कि वो हमेशा हेनिटाॅइजर से अपना हाथ-मुंह कुछ देर के बाद धोते रहे और भीड़-भाड़ इलाके मे न जाये। स्वच्छता से रहो और अपना जीवन बचाओ।

परमानन्द निषाद सचिन

No comments:

Post a Comment