कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

बच्चों के लिए इन्सुरेंस प्लान bachchon ke lie insurance

bachchon ke lie insurance

                     बच्चों के लिए इन्सुरेंस प्लान



माता पिता हमेशा बच्चों को लेकर चिंतित रहते हैं और उनके भविष्य के बारे में सोचते  रहते है। कई बार ऐसा भी होता है कि अपने बच्चों के लिए अलग बचत व निवेश नहीं कर पाने की वजह से माता पिता ज्यादा निराश हो जाते हैं। लेकिन समय के साथ अच्छा प्रबंधन, बचत व निवेश करके चलें तो भविष्य को लेकर आपको चिंचत नही रहना पड़ेगा।
आपने, अपने आसपास देखा या सुना हो की बहुत से माता पिता बच्चों के लिए शुरू मे कोई इंतजाम नही कर पाते है और पूरी जिंदगी बच्चों के भविष्य को लेकर चिंचित रहते है। भारत मे लगभग 70% माता पिता बच्चों के भविष्य को लेकर चिंचित रहते है। 
कि आगे बच्चों का क्या होगा ?
उनकी उच्च शिक्षा कैसे पूरी होगी ?
शादी व्याह कैसे होगा ?
वह कैसे जियेंगे ?
क्या हमारे बच्चे भी हमारी तरह ही मजबूरी मे जियेंगे ?
ऐसी ही माता पिता को बहुत सी चिंता सताती रहती है। ऐसा तब देखने में आता है जब उनके पास बचत के विकल्प नहीं रहते या बच्चे बड़े हो चुके होते हैं और समय निकल चुका होता है।
क्यों सही कह रहा हु ना ?
क्या मैं गलत कह रहा हु......



आप इतना तो जानते ही है। बच्चों का insurance (बीमा) कराना उनके भविष्य में शिक्षा जारी रखने में ही काम नहीं आएगा, बल्कि शादी व्याह , बिजनेस , या कही और भी जरूरत के अनुसार लगा सकते हैइसके अलावा अगर भविष्य में आपको कुछ भी हो जाता है तो यही बीमा (Insurance) किसी विपरीत स्थिति में आपके बच्चों को आगे बढ़ते रहने के लिए सहायक होगा। आपको बता दें कि आपका जीवन बीमा काम ही देगा बल्कि बच्चों के लिए कराया गया बीमा एक समय बाद परिपक्व होने पर उन्हें मिल जाएगा।

आप रोज समाचार (news) सुनते है की आज इतने लोग मारे गए ।  एक्सिडेंट मे या किसी अन्य दुर्घटना मे । इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जीवन में हर कदम पर कितने रिस्क हैं। तो सोचना क्या है आप भी कोई अच्छी बीमा पॉलिसी लें और अपना भविष्य सुरक्षित करें। और आप  भी चिंता  मुक्त हो जाये।
बच्चों का बीमा कराने के बाद माता-पिता अपनी इस चिंता से लगभग मुक्त हो जाते हैं कि उनकी भविष्य मे करियर से जुड़ी जरूरतों या शादी व्याह मे अलग से खर्च नहीं करना पड़ेगा। यह भी देखने में आया है कि बच्चे जब अपनी बालिग आयु में प्रवेश करते हैं और अपने करियर को सवारने की तैयारी कर रहे होते हैं तो उस समय तक पॉलिस परिपक्व होकर आपके बच्चों के हाथ में होती है।
आपको बता दें कि कई कम्पनियां चाइल्ड स्पेशल insurance प्लान उपलब्ध कराती हैं। जो साधारण प्लान से काफी कम अवधि का होता है। बेटी आपकी छोटी है तो कई कम्पनियां बेटी की शादी के लिए भी प्लान दे रही हैं। ऐसे प्लान आपकी बेटी के 18 से 25साल की हो जाने पर मिच्यौर हो जाते हैं। और सारे पैसे मिल जाते ह।।

No comments:

Post a Comment