कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

22 मार्च को आप सभी अपनी सुरक्षा के लिए और सर्व हित में स्वयं पर कर्फ्यू लगायें 22 March janata karfu

*जनता कनफ्यू - बेटा पढ़ाओ - संस्कार सिखाओ अभियान*

*22 मार्च को आप सभी अपनी सुरक्षा के लिए और सर्व हित में स्वयं पर कर्फ्यू लगायें*

*प्रातः 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक स्वयं पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें*


विशेष रिपोर्ट हरिश शर्मा की कलम से

 बेटा पढ़ाओ - संस्कार सिखाओ अभियान के आयोजनकर्ता कवि लेखक हरिश शर्मा ने कोरोना वायरस जैसी महामारी पर अपने विचारों के माध्यम से कहा कि आज हम सभी को विदित है कि कोरोना वायरस का संक्रमण  सम्पूर्ण विश्व को अपनी चपेट में ले चुका है। इस वैश्विक आपदा को नियंत्रण में करने के लिये देश के प्रत्येक नागरिक का प्रथम कर्तव्य है कि जो दिशा निर्देश चिकित्सकों के द्वारा दिये जा रहे हैं,उनका अनुपालन कर अपनी  जागरूकता का परिचय दें। साथ ही अपने प्रधानमंत्री के द्वारा किया गया जनता से आव्हान हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है,यह समझने का प्रयास करें ।
            प्रधानमंत्री ने अत्यन्त सहजता से भावुकता पूर्ण विचार अपने देश वासियों से साझा किये हैं। उन्होंने कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु सबसे अनुरोध किया है कि  22 मार्च को आप सभी अपनी सुरक्षा के लिए और सर्व हित में स्वयं पर कर्फ्यू लगायें ।सरकार की तरफ से कोई कर्फ़्यू नहीं है,लेकिन हम सभी  कर्फ़्यू मान कर स्वयं को अपने घरों में कैद करें। प्रातः 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक स्वयं पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें,जो भी आपके पास साधन उपलब्ध हैं,उनसे ही अपना काम चलायें ।अत्यधिक आवश्यक हो तभी घर से निकलें,अन्यथा घर में ही रहें ।संक्रमण की चैन को तोड़ना हमारे,आपके,देश के ओर विश्व के हित के लिए अति आवश्यक है ।यदि हम सभी एक दिन अपने घरों में रहकर मिलना जुलना बन्द करते हैं तो संक्रमण की चैन नहीं बन सकेगी।
           प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक और आव्हान है कि 22 मार्च को शाम 5 बजे हम सभी अपने द्वार से ,बालकनी से या खिडकियों से बाहर खड़े होकर तालियाँ बजायें, कोई भी ध्वनि यन्त्र बजायें। *आज जिस प्रकार हमारे देश के चिकित्सक,नर्स,सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी आदि सभी महान विभूतियां अपनी जान जोखिम में डालकर निरन्तर सेवा प्रकल्पों से जुड़कर कोरोना को हराने की जंग लड़ रहे हैं उन सभी का मनोबल बढ़ाने के लिए आभार प्रदर्शन करें।*
        प्रधानमंत्री का अनुरोध है कि हमारे डॉक्टर इस समय अत्यधिक व्यस्त हैं,इसलिये अधिक आवश्यक हो तभी आप डॉक्टर के पास जायें, अन्यथा फोन द्वारा परामर्श लेकर दवा लेने का प्रयास करें।;रूटीन चेक अप के लिए निरर्थक जाने से बचें ।
           प्रधानमंत्री का आव्हान आपके,मेरे,आपके परिवार के,देश के हित के लिए है ।विपत्ति के समय देश हित सर्वोपरि होता है।हमसे देश है और देश खुशहाल है तो हम हैं। इसलिये आज कोरोना वायरस से यदि जीतना है तो हम सबको अपने हित चिन्तक, मार्ग दर्शक माननीय प्रधानमंत्री के साथ खड़े होना चाहिये। स्व की भावना को त्याग कर मिलकर,एकजुटता और देशभक्ति भावना के साथ अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए। ऐसे समय में भी धरना,प्रदर्शन करके आपदा को आमंत्रण देने वाले लोगों को भी विचार करना चाहिए कि क्या वो इस देश के सच्चे नागरिक होने का फ़र्ज़ निभा रहे हैं? क्या अपनी गन्दी सोच से दूसरों की और अपनी जान से खेलने का अपराध करने के बावजूद भी देश से अपने हित समर्थन की मांग को जायज मानते हैं?
            मेरा सभी बहिन -भाईयों एवं समस्त देशवासियों से अनुरोध है कि एक दिन के लिए सब कुछ भूलकर एकजुटता दिखाइये। 22 मार्च को अपने घर में रहकर परिवार में प्यार का वातावरण बनाईये।स्वयं सुरक्षित रहकर सबकी सुरक्षा सुनिश्चित करिये।

*कवि लेखक - हरिश शर्मा✍️*

No comments:

Post a Comment