कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

जीवन बीमा क्यों लेना चाहिए... jiavn bima kyo lena chahiye

जीवन बीमा क्यों लेना चाहिए


आप इस परिवार को देख रहे है । जिसमे पति पत्नी ओर 2 बच्चे है, ये परिवार आरामदायक जिंदगी बिता रहा है घर मे सिर्फ एक कमाने वाला आदमी है और अपने परिवार की खुशी के लिए पर्याप्त कमा लेते है। बछि अच्छे स्कूल मे पढ़ रहे है । जीवन अच्छा ख़ासा चल रहा है और समय के साथ उनकी आय और परिवार का जीवन का स्तर बढ़ाने लगा है।

लेकिन, एक पल के लिए, समझ लीजिये घर का खर्च जिससे चल रहा था वो किसी कारण से इस दुनिया मे नही हैं।।
क्या अब वो परिवार पहले जैसा खुश रह सकता है ?
क्या बच्चों की पढ़ाई पूरी हो पाएगी ?
घर का खर्च कैसे चलेगा ?
क्या उनका जीवन स्तर अब भी वैसा ही है?


ज्यादातर लोगों के लिए इस सवाल का जवाब होगा नहीं। यह इस पर निर्भर नहीं करता है कि आपका दोहरी आय वाला (double income) परिवार था कि नहीं। आय की हानि हमेशा किसी भी परिवार की वित्तीय योजनाओं में बाधा ला देती है। और अगर यह एकमात्र आय है, तो नुकसान बहुत ही गंभीर हो सकता है। आपको क्या लगता है आपको इसके लिए कोई उपाय नही करना चाहिए

स्वाभाविक है की परिवार के भावनात्मक नुकसान की भरपाई के लिए कुछ नहीं किया जा सकता है। लेकिन क्या ऐसे समय में हमें उनके आर्थिक रूप से ध्यान रखने के लिए कुछ नहीं करना चाहिए?

यदि कोई अपने खर्च के लिए आप पर निर्भर करता है, तो आप को जीवन बीमा खरीदना चाहिए। मतलब, अगर कोई भी आप पर आश्रित (dependent) है, तो आपको जीवन बीमा खरीदना चाहिए।
जैसे आपके :-माता पिता, पत्नि, बच्चे  आदि आप पर आश्रित  है। ये वह व्यक्ति हैं जो आप की मृत्यु होने पर वित्तीय मुसीबत में पर सकते हैं।
बेशक हमें करना चाहिए - खासकर जब मदद जीवन बीमा (life insurance) के रूप में आसानी से उपलब्ध है!

जीवन बीमा क्या हैं kya hota jivan bima


जीवन बीमा आप और बीमा कंपनी (insurance company) के बीच एक दीर्घकालिक अनुबंध (contract) है। इस अनुबंध के हिसाब से आप बीमा कंपनी को नियमित रूप से एक आवधिक राशि का भुगतान करने की सहमति देते हैं। बदले में कंपनी आपके उम्मीदवार (nominee) या आपके कानूनी वारिस (legal heir) को पूर्व निर्धारित राशि का भुगतान करने की सहमति देती है अगर आपकी मृत्यु निर्धारित समय के पहले हो जाती है तब।

आप और जीवन बीमा कंपनी के बीच अनुबंध को जीवन बीमा पॉलिसी (life insurance policy) कहा जाता है। आप जो आवधिक भुगतान करते है उसे प्रीमियम (premium) कहा जाता है। आपकी असामयिक मौत हो जाने की स्थिति में बीमा कंपनी जिस राशि का भुगतान करती है उसे बीमा धन (सम अशयोर्ड or sun assured) कहा जाता है।

जिस अवधि के लिए आप प्रीमियम भुगतान करते है उसे प्रीमियम भुगतान अवधि (premium payment term) कहा जाता है।

और वह अवधि, जिस के दौरान कंपनी ने आपकी मौत हो जाने की स्थिति में राशि देने का आश्वासन दिया है,  उसे अवधि (tenure) या कार्यकाल (term) कहा जाता है। अधिकतर जीवन बीमा पॉलिसियों में प्रीमियम भुगतान अवधि और कार्यकाल एक ही होता है, लेकिन कुछ प्रकार की पॉलिसियों में वे भिन्न हो सकते हैं (इस बारे में और जानकारी के लिए आगे पढ़ें)।।


जीवन बीमा किसे खरीदना चाहिए?

यदि कोई अपने खर्च के लिए आप पर निर्भर करता है, तो आप को जीवन बीमा खरीदना चाहिए। मतलब, अगर कोई भी आप पर आश्रित (dependent) है, तो आपको जीवन बीमा खरीदना चाहिए।

आश्रित आपके माता पिता, पत्नि, बच्चे कोई भी हो सकता है। ये वह व्यक्ति हैं जो आप की मृत्यु होने पर वित्तीय मुसीबत में हो सकते हैं।

कृपया ध्यान रखें की बीमा खरीदने की कोई आयु नहीं है अगर आप पर कोई आश्रित है, तो आपको बीमा खरीदना चाहिए। जिंवन बीमा आदमी और औरत दोनो ले सकते ।।


No comments:

Post a Comment