कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

जनता कर्फ्यू के दौरान शेखावाटी अंचल रहा पूर्णतया बंद janta karfu ke douran sabhi nagriko ne tha kiya taliya ghatiya bajayi

*जनता कर्फ्यू के दौरान शेखावाटी अंचल रहा पूर्णतया बंद*

*कोरोना वायरस जैसी महामारी के प्रभाव से बचने के लिए रविवार को पूर्णतया बंद रहे बाजार*

*गांव - ढाणियों व शेखावाटी अंचल में पांच बजने के साथ ही लोगों ने घरों की छतों एवं घरों के बाहर आकर बजाई थालियां*

*मंदिरों में बजे शंख व ढोल नगाड़े*

*प्रशासन ने भी पूर्णतया अलर्ट रहने हुए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका बखूबी तरीके से निभाई*

**अनंत न्यूज राजस्थान की विशेष रिपोर्ट - जर्नलिस्ट हरिश शर्मा*


*लक्ष्मणगढ़ - (सीकर) - 22 - मार्च - 2020*

कोरोना वायरस जैसी फेल रही महामारी से बचने के लिए व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश के अनुसार शेखावाटी आंचल के बाजार पूर्णतया बंद रहे। राजस्थान सरकार के लोक डाउन के फैसले  व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनता कन्फ्यु का असर पुर जोश - खरोस के साथ देखने को मिला।  इस दौरान शेखावाटी अंचल के सभी लोग अपने - अपने घरों में ही रहते दिखाई दिए। जनता कफ्यू को लेकर लक्ष्मणगढ़ तहसील का बाजार पूर्णतया बंद रहा। रविवार को गल्ला व्यापार,खुदरा,किराना,सराफा,फुटवेयर,हार्डवेयर,मिष्ठान भंडार,कपड़ा व्यापारी, यहां तक कि फल सब्जियों सहित अन्य संगठनों ने भी अपने अपने प्रतिष्ठान बंद रखें। बंद के दौरान बाजार में सन्नाटा छाया रहा। *इस दौरान पूरे प्रशासन ने भी पूर्णतया अलर्ट रहने हुए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका बखूबी तरीके से निभाई।* वहीं दूसरी और इस महामारी से बचने के लिए जैसे ही रविवार शाम को पांच बजे लोगों ने अपनी छतो व घरों के बाहर आकर थालियां बजानी शुरू कर दी। थालियों की आवाज शेखावाटी अंचल के गांव - ढाणियों से भी सुनने को मिली। वहीं दूसरी ओर मंदिरों से भी शंख नगाड़ों के बजने की ध्वनियां सुनाई देने लगी। लक्ष्मणगढ़ शेखावाटी अंचल का प्रसिद्ध मुरली मनोहर मन्दिर के पुजारी पुष्पेन्द्र शुक्ला ने बताया कि इस महामारी से बचाने को लेकर रविवार की शाम को जैसे ही पांच बजे,मन्दिर परिसर में शंख नगाड़ों की ध्वनियों के साथ - साथ देश को कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचाने की कामना की। *वहीं सीकर राजपुरा के रहने वाले शीशराम पूनिया ने बताया कि इस महामारी से बचने को लेकर गांव - ढाणियों में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का पालन बखूबी तरीके से किया गया। जनता कफ्यू के दौरान लोग घरों से बाहर नहीं निकले, और जैसे ही पांच बजे लोगों ने गांव - ढाणियों में थालियां बजानी शुरू कर दी, थालियों का सुर पूरे गांव व ढाणियों में सुनने को मिला। जैसा कि पूनिया ने बताया कि जनता कफ्यू का पुरजोर समर्थन करेंगे एवं देश को इस महामारी से बचाने की ईश्वर से कामना करते है।*

*जिले में भी रहा जनता कर्फ्यू पर बंद का असर*

सीकर जिले से नंदकिशोर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार ने  22 मार्च से लेकर 31 मार्च तक लुक डाउन के आदेश जारी किए थे कि जरुरतमंद प्रतिष्ठान खुले होंगे बाकी सब बन्द होंगे। बंद के कारण पूरा सीकर जिला पुर्ण तय बंद रहा। रेल बस यातायात प्रभावित रहा रेलवे स्टेशन बस स्टैंड पर सनाटा पसरा हुआ दिखा। लोग बंद के दौरान चाय पानी को भी तरसते नजर आए। जिले भर में सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए पुलिस भी जगह ,जगह मुस्तेद रही। वही स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट रहा। जिले के उच्च अधिकारियों ने  मॉनिटरिंग की जिससे सड़के सुनी दिखाई दी। ओर लोग अपने घरों से बाहर भी निकले। एवं प्रधानमंत्री के आदेशानुसार लोगों ने अपने घरो की खिड़कियों व छत पर चढ़कर थाली घण्टी और तालियां बजाकर उन लोगों का मनोबल बढाया जो कोरोना वायरस का इलाज कर रहे है।

*जनता कर्फ्यू के दौरान कस्बा पूर्णतयाः बंद*

*करतल ध्वनि में बजे झालर शंख नगारा और थाली*

फतेहपुर - फतेहपुर शेखावाटी से  संजय छकड़ा ने बताया कि प्रधानमंत्री के संदेश के अनुसार रविवार को फतेहपुर कस्बा पूर्णतयाः बंद रहा। सभी व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान भी बंद रखे। दिन भर लोग अपने अपने घरों में रहे। शाम पांच बजे सभी ने अपने घरों में और मंदिरों में शानदार करतल ध्वनि के साथ थाली, शंख, झालर, डफ,नगाड़े, पटाखे आदि बजाकर जागरूकता का परिचय दिया। कस्बें वासियों ने कहां कि आगे भी हम 31 मार्च तक इसी प्रकार सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन की पालना करते रहेगें। इस विश्वव्यापी महामारी से निपटने  के लिए हम सब पूर्णतया: सहयोग करेंगे।

*शहर में जनता कर्फ्यू रहा सफल*

*कोरोना वायरस को हराने के लिए घरों में बंद रहे लोग*


नीमकाथाना से हरिश देवंदा ने बताया कि विश्व में महामारी का रूप ले रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर  क्षेत्रवासियों ने जनता कर्फ्यू लगाकर सफल रहा द्य सुबह से ही कस्बे के सभी छोटे-मोटे व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखें तथा सभी लोग अपने घरों में बंद रहे द्य आवश्यक कार्य को लेकर ही लोग अपने घरों से बाहर निकले तथा पांच बजे लोगों ने अपने घरों से बाहर निकलकर ताली और थाली बजाकर कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर कार्य करने वाले लोगों का उत्साह वर्धन किया ।

*जनता कर्फ्यू को लेकर पाटोदा कस्बा रहा पूर्णता बंद*


 *पाटोदा*

पाटोदा ग्राम पंचायत से जर्नलिस्ट पप्पूलाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि आज पूरे देश में जनता कर्फ्यू को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशवासियों से अपील की गई थी। आप सभी 22 मार्च रविवार को जनता कर्फ्यू के माध्यम से कोरोना वायरस से लड़ने में सहायता करें। इसी को लेकर रविवार को पाटोदा पूर्णता बंद रहा। ग्राम पंचायत द्वारा दवाई का छिड़काव कराया गया।यहां पर सभी व्यापारी वर्ग के लोगों द्वारा प्रतिष्ठान पूर्णता बंद रखे गए, सब्जी विक्रेताओं द्वारा सब्जी विक्रेताओं पूर्णता बंद रखी गई, और दूसरी तस्वीर धाणा की हैं। जहाँ यहाँ भी गांव पूरी तरह बन्द हैं। और जिस प्रकार जनता से अपील की गई थी। कि आप अपने घरों में ही रहे उसका भी पूर्णता पालन किया जा रहा है। जनता सार्वजनिक स्थानों पर नजर नहीं आ रही है।

*शाम 5:00 बजे घर-घर हुआ राष्ट्र रक्षकों का सम्मान*


 प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश में फैल कोरोना वायरस को लेकर जहां देश के डॉक्टर, पुलिस नर्सिंग स्टाफ सफाई कर्मी, मीडिया कर्मी दिन रात अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उनके सम्मान में आज घर घर तालियां, थालिया, बर्तन बजाकर कर उनका सम्मान किया गया। इस अवसर पर विनोद कुमार शर्मा,निखिल शर्मा, सोनू देवी,आदित्य,अंशु,सफाई कर्मचारी लाल सिंह,सुरेंद्र मीणा अनेक ग्रामीण जन उपस्थित थे।

*स्लग - थाली,ताली व ढोल की गूंज से गुंजा गुरु धाम सालासर*


 सालासर - गुरुधाम सालासर में पंडित ज्योतिषाचार्य डॉक्टर नरोतम पुजारी के नेतृत्व में
देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को और गंभीर होते हालात के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने गुरुवार को पूरे देश को संबोधित किया था। उन्होंने रविवार यानी 22 मार्च को सुबह 7:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक जनता कर्फ्यू लगाने की अपील की थी। और साथ ही उन्होंने कहा कि इस 14 घंटे के दौरान कोई भी व्यक्ति अपने घर से बाहर ना निकले और शाम को 5:00 बजे अपने अपने घरों में से ही ताली बजाकर थाली बजाकर घंटी बजाकर एक दूसरे का आभार जताएं और इस वायरस से लड़ने के लिए पूरा देश एकजुटता दिखाएं नरेंद्र मोदी के इस संदेश को लेकर गुरुधाम सालासर मे नागरिकों ने पूरे दिन अपने आप को घरों में रोक कर रखा और जैसे ही 5:00 बजे सभी महिलाएं पुरुष बच्चे अपने-अपने घरों की सीमा में खड़े होकर ताली घंटी और थाली के साथ साथ ढोलक भी बजाते हुए नजर आए। थाली घंटी और ताली की गूंज से पूरा शहर गूंज उठा इससे यह आशय लगाया जा सकता है कि पूरा देश इस वायरस से लड़ने के लिए तैयार है और सभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं यह नजारे सिर्फ शहरों के ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे ग्रामीण अंचलों में भी देखने को मिले। इस अवसर पर प्रीतम पुजारी, डॉक्टर नरोतम पुजारी, ज्योति पुजारी, ममता पुजारी, नंदूदाम जी पुजारी,देव पुजारी,अंजनी पुजारी, विष्णु पुजारी,खुशबू सिंह अनेक ग्रामीण जन वह गुरुधाम प्रेमी उपस्थित थे।

*पिलानी में जनता कर्फ्यू पूर्ण तरह सफल*


झुंझुनू पिलानी से देवेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि रविवार को जनता कर्फ्यू पूर्ण तरह सफल रहा।जनता कर्फ्यू के दौरान कस्बे की हर गली हर मोहल्ला मुख्य बाजार,  निहाली चौक,बाजार बस स्टैंड,मार्केट बड़ चौक मार्केट,सब्जी मंडी पिलानी,भगत सिंह सर्किल मार्केट आदि पूर्णतया बंद रहे।चिड़ावा रोड स्थित दवाइयों की दुकान को छोड़कर  पिलानी की सभी प्रतिष्ठान,दुकानें बंद रखी गई।रविवार को कस्बा पिलानी वीरान सा नजर आया।जनता कर्फ्यू के दौरान बिरला  सार्वजनिक अस्पताल पिलानी,सिंधी नेत्र चिकित्सालय पिलानी,सांखला ईएनटी हॉस्पिटल जेसी जैन हॉस्पिटल आदि चिकित्सा सेवाएं भी बंद नजर आए।बिरला  सार्वजनिक अस्पताल में आपातकालीन सेवा विभाग के अलावा ओपीडी में कोई भी मरीज नजर नहीं आया।जनता कर्फ्यू के दौरान पिलानी बस स्टैंड से राजगढ़ रोड लोहारू,  दिल्ली रोड,चिड़ावा,जयपुर रोड पर कोई भी निजी एवं सरकारी रोडवेज परिवहन चलते दिखाई नहीं दिए।कस्बेवासी जनता कर्फ्यू के दौरान अपने अपने घरों में ही रहे।पिलानी थाना अधिकारी मदनलाल कड़वासरा के नेतृत्व में पिलानी पुलिस दिनभर कस्बे के मुस्तैदी के साथ जायजा लेते रहे।

हरीश शर्मा

No comments:

Post a Comment