कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

प्रधामंत्री जन धन योजना के लाभार्थियों को राशि का वितरण शुक्रवार से

जर्नलिस्ट - हरिश शर्मा✍️*

*प्रधामंत्री जन धन योजना के लाभार्थियों को राशि का वितरण शुक्रवार से*


सीकर 2 अप्रेल। जिला अग्रणी प्रबंधक ताराचंद परिहार ने बताया कि भारत सरकार द्वारा गरीब कल्याण योजनान्तर्गत दिये जा रहे पैकेज की राशि बैंक के माध्यम से देने की योजना बनाई गई जिसमें खाता धारकों की खाते की अंतिम संख्या 0 से एक का वितरण 3 अप्रेल, 2 या 3 का  4 अप्रेल, 4 या 5 का 7 अप्रेल, 6 या 7 का 8 अप्रेल तथा 8 या 9  अंक  वालों को 9 अप्रेल को वितरित की जायेगी। उन्होंने बताया कि सभी बैंकों के लाभार्थियों को संबंधित तिथि के अनुसार संबंधित बैंक, ई-मित्र, एटीएम में राशि निकालने के लिए कहा है ताकी  अनावश्यक भीड़ से बचा जा सके।
अग्रणी जिला प्रबंधक ताराचंद  परिहार ने ग्रामीण स्तर पर कार्यरत सभी जन प्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं, स्वयं सेवकों व ग्रामीणों से अपील की है की वे बैंक शाखाओं में कानून व्यवस्था को बनाये रखे तथा लॉकडाउन की पूरी पालना करें।
-------------
*लक्ष्मणगढ़  क्षेत्र की समस्त मस्जिदों के ईमाम से अपील है की तबलीगी जमात के लिए ठहरे हुए व्यक्तियों की सूची प्रशासन को देवें*

सीकर 2 अप्रेल। उपखण्ड अधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेट डॉ. कुलराज मीणा ने लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र की समस्त मस्जिदों के ईमाम से यह अपील की है कि अभी हालही में जो लोग तबलीगी जमात के लिए ठहरे हुए है या बाहर से आये हुए है उन समस्त व्यक्तियों की सूची प्रशासन को देवें अथवा हाल ही में तबलीगी जमात के लिए आये हुए व्यक्तियों का नाम एवं पता सहित सम्पूर्ण विवरण ग्राम स्तर पर ग्राम विकास अधिकारी एवं शहर क्षेत्र में अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को देवें। किसी भी प्रकार से डरें नहीं जिससे कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
------------

*प्रधानमंत्री के साथ वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग*

*केंद्र सरकार राज्यों को तत्काल उपलब्ध करवाए आर्थिक मदद*

*इंटर स्टेट सप्लाई चेन प्रोटोकॉल लागू करे केंद्र - मुख्यमंत्री*


सीकर 2 अप्रेल। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए राज्यों को एक लाख करोड़ रूपए की सहायता तत्काल उपलब्ध करवाई जाए। साथ ही संकट की इस घड़ी में आवश्यक वस्तुओं, दवाओं एवं चिकित्सा उपकरणों की निर्बाध आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार इंटर स्टेट सप्लाई चेन प्रोटोकॉल शीघ्र लागू करे।
 गहलोत गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की वीडियां कॉन्फ्रेंसिंग में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री को राज्य सरकार द्वारा बेसहारा एवं निराश्रितों, गरीबों, निर्माण श्रमिकों सहित तमाम जरूरतमंद वर्गों को राहत पहुंचाने के लिए किए गए फैसलों से अवगत कराते हुए कहा कि कोरोना जैसी आपदा का सामना करने के लिए केंद्र सरकार का पर्याप्त सहयोग राज्यों के लिए बेहद जरूरी है।
प्रदेश की उधार लेने की क्षमता 2 प्रतिशत तक बढ़ाई जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मंदी के कारण देश के अधिकतर राज्य पहले से ही विकट आर्थिक परिस्थितियों से जूझ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण लॉक डाउन होने से प्रदेश का पूरा अर्थतंत्र प्रभावित हो रहा है। उद्योग-धंधे बंद पडे़ हैं। राजस्व अर्जन की ज्यादातर गतिविधियां बंद होने से लक्ष्य के मुकाबले काफी कम राजस्व एकत्र हो पाया है। साथ ही कोरोना संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए राज्य सरकार को जरूरतमंद वर्गों को अतिरिक्त सहायता एवं आर्थिक पैकेज उपलब्ध करवाना पड़ा है। इसके चलते प्रदेश की आर्थिक स्थिति पर बेहद प्रतिकूल असर पड़ा है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार जल्द से जल्द राहत पैकेज उपलब्ध करवाए और प्रदेश के लिए उधार लेने की क्षमता को 2 प्रतिशत तक बढ़ाने की अनुमति प्रदान करे।
वेंटीलेटर एवं पीपीई उपकरणों की खरीद का समन्वय करे आईसीएमआर
 गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए फिलहाल सभी राज्य पीपीई उपकरणों एवं वेंटीलेटरों की अलग-अलग खरीद कर रहे हैं। इससे इनकी दरें ज्यादा आने के साथ ही उनमें भिन्नता भी रहती है। केंद्र सरकार भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के माध्यम से इस खरीद व्यवस्था का समन्वय करे, ताकि सभी राज्यों को आवश्यक मेडिकल उपकरण एवं वेंटीलेटर उचित दरों पर एवं समय पर उपलब्ध हो सकें।
मनरेगा का पैसा एडवांस मिले, विद्युत उत्पादन निगम का बकाया हो स्थगित
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया कि गरीब तबके को संकट के इस समय में और मदद मिल सके, इसके लिए केंद्र सरकार राज्यों को रजिस्टर्ड एवं एक्टिव मनरेगा श्रमिकों का पैसा एडवांस दे। साथ ही केंद्र सरकार भारतीय रिजर्व बैंक एवं अन्य केंद्रीय संस्थाओं को राज्य द्वारा देय ऋण की किश्तों को भी स्थगित करे।
पूरे संकल्प और समर्पण भाव के साथ कर रहे चुनौती का सामना
गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार इस आपदा का पूरे संकल्प एवं समर्पण भाव के साथ सामना कर रही है। हम इस चुनौती से निपटने के लिए 24 घंटे लगातार काम कर रहे हैं। इसके लिए राज्य एवं जिला स्तर पर वार रूम बनाए गए हैं। स्थिति पर सतत निगरानी रखने तथा त्वरित निर्णय के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का एक कोर गु्रप भी बनाया गया है। प्रदेश में आईसोलेशन के लिए एक लाख बैड की व्यवस्था कर ली गई है। पूर्व में स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए विकसित की गई जांच एवं अन्य सुविधाओं तथा अनुभवों का भी हमें लाभ मिल रहा है।
हर वर्ग को पहुंचाई राहत
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा संकल्प है कि लॉक डाउन के कारण प्रदेश में एक भी व्यक्ति भूखा नहीं सोए तथा लोगों की परचेजिंग पावर बनी रहे। इसके लिए 78 लाख लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाली पेंशन का फरवरी माह का भुगतान कर दिया गया है एवं मार्च माह का भुगतान भी इसी सप्ताह हो जाएगा। राज्य सरकार इस पर 1500 करोड़ रूपए वहन कर रही है। साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में नहीं आने वाले जरूरतमंद वर्गों के करीब 31 लाख परिवारों को 2500 रूपए की अनुग्रह राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। हमने हर वर्ग को अपने फैसलों से राहत पहुंचाई है।
 गहलोत ने कहा कि लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार की ओर से जो भी एडवाइजरी जारी की जा रही है, राज्य सरकार उसकी प्रभावी पालना सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि राजस्थान इस महामारी को लेकर पूरी तरह सतर्क और सजग है। हम इस चुनौती का सामना करने में किसी तरह की कमी नहीं आने देंगे।
वीडियों कॉन्फ्रेंस के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप, पुलिस महानिदेशक श्री भूपेन्द्र सिंह अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा रोहित कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------------------

*राज्यपाल कलराज मिश्र ने पीएम केयर्स में दी बीस लाख रूपये की राशि*

कोरोना की जांच में सभी धर्मों के लोग सहयोग करें*

ऐसे प्रयास हों कि कोई भी व्यक्ति और पशु-पक्षी भूखा न रहे*

 राज्यपाल की मुख्यमंत्री से कोरोना के हालातों पर चर्चा*


सीकर 2 अप्रेल। राज्यपाल कलराज मिश्र ने विभिन्न धर्मों के मंहत, मौलाना, फादर और गुरूओं को कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए किए जाने वाली मेडीकल जांचों में बिना किसी धार्मिक आधार पर सहयोग करने का अनुरोध किया है। राज्यपाल मिश्र ने मरकज से आये व्यक्तियों से आग्रह किया है कि वे डरें नही। स्वास्थ्यकर्मी, प्रशासन और पुलिस का सहयोग करें। देश में लगभग 171 व्यक्ति इस बीमारी से ठीक हो गये हैं।
राज्यपाल की मुख्यमंत्री से चर्चा
राज्यपाल कलराज मिश्र कोरोना से बचाव के लिए राज्य में किये जा रहे प्रयासों पर निरन्तर निगरानी रखे हुए हैं। गुरूवार को राज्यपाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से दूरभाष पर वार्ता की। राज्यपाल मिश्र ने मुख्यमंत्री से पूरे प्रदेश के हालात जाने।
ऐसे प्रयास हों कि कोई भी व्यक्ति और पशु-पक्षी भूखा न रहे
राज्यपाल ने कहा कि यदि आपके आसपास ऐसे लोग हैं, जिनके पास खाने का सामान नही है, तो उनकी मदद अवश्य करें। उन्होंने कहा कि बेजुवान जानवरों को चारा और पक्षियों के लिए दाने की व्यवस्था के लिए भी लोग आगे आयें। राज्यपाल ने कहा कि ऐसे प्रयास किये जायें कि कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये। राज्यपाल की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से भी हुई वार्ता
राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी दूरभाष पर चर्चा हुई। राज्यपाल मिश्र को इस चर्चा के बाद राजस्थान के विभिन्न जिलों में मजदूरी या कारखानों में कार्यरत उत्तर प्रदेश के चार सौ लोगों की एक सूची मिली। राज्यपाल मिश्र ने इन लोगों की चिकित्सा और भोजन आदि की व्यवस्था के लिए सम्बन्धित जिलों के जिला कलेक्टर को आवश्यक निर्देश दिये । 
अन्य प्रदेश के गरीब मजदूरों की मदद भी सिविल सोसायटी करे
राज्यपाल ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के इस दौर में गरीब और मजदूरी करने वाले अन्य प्रदेश के लोगों की भोजन की व्यवस्था के लिए भी सिविल सोसायटी आगे आयें और सहयोग करें।
पी.एम. केयर्स में राज्यपाल ने दिये बीस लाख रूपये
राज्यपाल कलराज मिश्र ने कोरोना वैश्विक महामारी में बचाव के प्रयासों में सहयोग के लिए बीस लाख रूपये की राशि पी.एम.केयर्स में दी है। राज्यपाल मिश्र ने यह राशि राज्यपाल राहत कोष से देने का निर्णय लिया है।
                             - - -
*सांवली के कल्याण आरोग्य सदन में आइसोलेशन वार्ड तैयार*

*24 चिकित्सकों की टीम करेगी कोरोना संदिग्ध व पॉजीटिव रोगियों का उपचार*
सीकर, 2 अप्रैल। चिकित्सा विभाग की ओर से सांवली के श्री कल्याण आरोग्य सदन में कोरोना वायरस के संक्रमित व संदिग्ध रोगियों के उपचार के लिए आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। यहां पर 24 चिकित्सकों की टीम रोगियों का उपचा करेगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव के निर्देशानुसार सांवली के श्री कल्याण आरोग्य सदन का एन कोविड 19 के संदिग्ध व पॉजीटिव रोगियों के उपचार के लिए अधिग्रहण किया गया और वहां आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इस वार्ड में एन कोविड 19 वायरस से पीडित संदिग्ध व पॉजीटिव रोगियों को भर्ती कर उपचार किया जाएगा। रोगियों के इलाज के लिए चिकित्सकीय व्यवस्था करने के लिए टीम गठित की गई है।
श्री कल्याण राजकीय मेडिकल कॉलेज सीकर के अधीक्षक ने टीम के प्रभारी वरिष्ठ दंत रोग विशेषज्ञ डॉ सिंह को बनाया है। वहीं सह आचार्य सर्जरी डॉ महेश खीचड को सह प्रभारी अधिकारी और सहायक आचार्य, मेडिसीन डॉ राजेश मीणा को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा टीम में डॉ गणेशीलाल शर्मा, डॉ सुनील कुमार सैनी, डॉ अरविंद महरिया, डॉ जितेंद्र भूरिया, डॉ रामसिंह, डॉ सुभाष कटेवा, डॉ कमलेश भीचर, डॉ जावेद खान, डॉ महेंद्र सैनी, डॉ राजेश जांगिड, डॉ अनुराग, डॉ मुकेश पूनिया, डॉ संजय खन्ना, डॉ जयवर्धन बाटड, डॉ निवेदिता सिंह, डॉ आराधना, डॉ आदित्य पलसानिया, डॉ आकांक्षा पूनिया, डॉ लोकेश कुमार मीणा और डॉ लक्षित चौधरी को शामिल किया गया है। प्रभारी अधिकारी अपने सह प्रभारी अधिकारी से समन्वय करते हुए चिकित्सकों की दिन व रात ड्यूटी लगाते हुए सभी व्यवस्थाओं को देखेंगे।
एडीशन सीएमएचओ डॉ हर्षल चौधरी ने किया निरीक्षण
सीएमएचओ डॉ चौधरी के निर्देशन में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ हर्षल चौधरी ने बुधवार को यूआईटी के सचिव हरफूल पंकज के साथ श्री कल्याण आरोग्य सदन सांवली का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पर बनाए गए आइसोलेशन वार्ड की तैयारियों व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
--------------------------
*132 सैम्पल लिए, 121  नगेटिव, 10 सैम्पल की रिपोर्ट पेडिंग*

*घर-घर जाकर किया जा रहा है लोगों को जागरूक*

सीकर, 2 अप्रेल। कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर चिकित्सा विभाग जुटा हुआ है। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा है। वहीं दूसरे राज्यों व जिलों से आने वाले लोगों की लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है।
जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंहदेव के निर्देशन में चिकित्सा विभाग की ओर से ब्लॉक व गांवों में कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर व्यापक प्रबंध किए गए हैं। विदेशों से आए नागरिकों को घर में क्वारेन टाइन किया गया है। वहीं उनकी सेहत व उन पर नजर भी रखी जा रही है। विदेश से आए लोगों को 28 दिन तक घर पर ही रहने के लिए पाबंद किया गया है। देश से अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को भी घरों पर रहने के लिए पाबंद किया गया है। वहीं अन्य राज्यों से जिले में दाखिल होने वाले लोगों को सरकारी स्कूल, धर्मशाला में क्वारेन टाइन किया गया है।
अब तक लिए गए हैं 132 सैम्पल
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि सीकर जिले के अब तक 132 सैम्पल लिए गए। इनमें से 121 की रिपोर्ट नगेटिव आई है। वहीं सीकर के मोहल्लो कुरैशियान के जयपुर एसएमएस में भर्ती किए गए व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। 10 सैम्पल की रिपोर्ट प्रक्रियाधीन है। वहीं 22 जनों को चिकित्सा संस्थान के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। विभाग की ओर से अब तक 2 लाख 75 हजार 277 घरों के 12 लाख 10 हजार 15 सदस्यों का सर्वे किया जा चका है। इसके अलावा विभाग की ओर से 12 हजार 684 व्यक्तियों को होम क्वारेन टाइन किया गया है। विभाग की 1165  टीमें गांवों में सर्वे का कार्य कर रही है।
जमात में गए 24 व्यक्ति को संस्थागत क्वारेनटाइन, दो की रिपोर्ट नगेटिव
सीएमएचओ  डॉ चौधरी ने बताया कि जमात में शामिल होकर 24 जनों को चिकित्सा संस्थानों में क्वारेन टाइन किया गया है। इनमें से 9 व्यक्तियों को श्री कल्याण अस्पताल सीकर और 15 व्यक्तियों को फतेहपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्वारेन टाइन किया गया है। श्री कल्याण अस्पताल के क्वारेन टाइन वार्ड में भर्ती किए गए सभी 9 व्यक्तियों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे, इनमें से दो की रिपोर्ट नगेटिव प्राप्त हुई है। शेष 7 व्यक्तियों की रिपोर्ट पेडिंग है। इसके अलावा फतेहपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के क्वारेन टाइन वार्ड में भर्ती 15 व्यक्तियों के सैम्पल लिए जा रहे हैं। जमात में शामिल होने वाले व्यक्तियों के बारे में विभाग की ओर से सूचना पर कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा विभाग की टीमें अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के साथ मदरसों व मस्जिद में ठहरे हुए लोगों की स्क्रीनिंग भी कर रही हैं। उन्होंने बताया कि बीती रात को पिपराली चौराहे के आगे स्थित मस्जिद में ठहरे हुए 5 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। यहां पर तीन युवक उत्तरप्रदेश और दो उदयपुर जिले के ठहरे हुए थे।
-------------

No comments:

Post a Comment