कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

चिकित्सा विभाग की मोबाईल ओपीडी यूनिट सेवा से लाभान्वित हो रहे है रोगी

*राजस्थान-सरकार - सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय,सीकर*

*जर्नलिस्ट हरीश शर्मा व आकाश झुरिया की विशेष रिपोर्ट✍️ - मरुधर भारती*

*सम्पूर्ण  जिले में चार मई से 17 मई 2020 की मध्य रात्रि तक धारा 144 लागू*


*सीकर, 5 मई*

जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंहदेव ने आदेश जारी कर विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को महामारी घोषित किया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण की श्रृंखलाबद्ध फैलाव के मध्यनजर सम्पूर्ण जिले में धारा 144 लागू की गई है। उन्होंने बताया कि  2 मई से 2020 नवीन मॉडिफाइड लॉकडाउन की अवधि 4 मई से 17 मई 2020 तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। वर्तमान में कोरोना वायरस(कोविड-19) के संक्रमण फैलने की संभावनाओं के मध्यनजर मानव जीवन के खतरे स्वास्थ्य एवं इसके कारण लोक शांति को खतरा उत्पन्न हो सकता है।  सीकर जिले की राजस्व सीमा में निवासरत नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा एवं लोक प्रशान्ति बनाये रखने की दृष्टि से दण्ड प्रकिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत निषेघाज्ञा लागू की गइ है। सार्वजनिक स्थानों पर 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों पर आवागमन या एकत्रित होने पर प्रतिबंध रहेगा। शादी एवं अन्तिम संस्कार में सक्षम प्राधिकारी द्वरा जारी अनुमति में र्वणित शर्तों  के अतिरिक्त। सायं 7 बजे से प्रातः 7 बजे तक सभी गैर आवश्यक गतिविधियों के लिए व्यक्तियों के आवागमन पर सख्त प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध आपात स्थिति या आवश्यक मांग होने पर जिला प्रशासन या नजदीकी पुलिस स्टेशन से पास प्राप्त किया जायेगा। यह आदेश ड्यूटी पर कार्यरत सरकारी कर्मचारियों या चिकित्सकों, चिकित्सा और पैरामेडीकल स्टाफ पर लागू नहीं होगा। सभी कार्यस्थल (दुकानें, कार्यालय,कारखाना आदि) जब तक की इस संबंध में जिला प्रशासन से विशिष्ट स्वीकृति प्राप्त नहीं कर ली गयी हो सायं 6 बजे या इससे पूर्व बंद कर दिये जायेंगे ताकि उनका स्टाफ एवं अन्य व्यक्ति 7 बजे से पूर्व अपने घर पहुंच जाये। कोरोना वायरस के संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए जिला सीकर की राजस्व सीमा में निवासरत नागरिकगण अपने निवास स्थान से अनावश्यक कारण के आवागमन नहीं करेंगे। सभी सिनेमा हॉल, मॉल, शॉपिंग मॉल, व्यायाम शालाएं, स्र्पोटस कॉम्पलेक्स, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन, पार्क, थियेटर्स बार, ऑडिटोरियम एवं  एसेम्बिली हॉल और समान प्रकृति के स्थान बंद रहेंगे। सभी सामाजिक राजनैतिक, खेल, मनोरंजन , अकादमिक, सांस्कृतिक, र्धामिक कार्यक्रम तथा अन्य समारोह पर प्रतिबंध रहेगा। सभी र्धामिक स्थल, पूजा स्थल जनता के लिए बंद रहेंगे। सभी र्धामिक सम्मेलन पूर्णत प्रतिबंधित रहेंगे। नाई की दुकान, ,सैलून एवं ब्यूटी पार्लर की दुकाने बंद रहेगी। , ऑटो रिक्शा टैक्सी एवं कैब संचालन अनुमत गतिविधियों के अलावा प्रतिबंधित रहेगा। जिले की सीमाओं के अन्दर भीड़ एकत्रित नहीं हो इसके लिए किसी भी प्रकार की सभा, जुलूस रैली सार्वजनिक एवं निजी समारोह का आयोजन प्रतिबंधित रहेगा।  
यह प्रतिबंध चिकित्सा, सफाई एवं कानून व व्यवस्था के लिए नियुक्त र्कामिकों एवं रोगियों पर लागू नहीं होगा। यह आदेश 4 मई 2020 की मध्य रात्रि से 17 मई 2020 की मध्य रात्रि तक प्रभावी रहेगा।
इस आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188,269,270 एवं राजस्थान एपिडेमिक डिजेज 1957 , आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 एवं राजस्थान महामारी रोग अध्यादेश 2020 के प्रावधानों के अन्र्तगत अभियोजित किया जा सकेगा।

*जिला कलेक्टर की अपील पर जुट रहे है दानदाता*


*सीकर, 5 मई*

जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंहदेव ने बताया कि  कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार के सहयोग के लिए भामाशाह, दानदाता, स्वयंसेवी, संगठन मुख्यमंत्री राहत कोष में दिल खोल कर अपना सहयोग कर रहे है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को होमगार्ड के पूर्व कमाण्डेट मदन सिंह ने 21 हजार रूपये का चैक मुख्यमंत्री सहायता कोष में जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंहदेव को भेंट किया ।
-------------

*शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने पीया आयुर्वेदिक हर्बल काढ़ा*


*आयुर्वेदिक हर्बल काढ़ा पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का होता है विकास* 


*सीकर, 5 मई*

मंगलवार को आयुर्वेद विभाग सीकर की ओर से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक हर्बल क्वाथ शिक्षा राज्य मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा व उनके स्टाफ़ सहित उपस्थित फतेहपुर कृषि मंडी के चेयरमैन राजेंद्र ढाका को पिलाया गया और इसके पश्चात मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सीकर मे कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों को भी काढा पिलाया गया। इस मौके पर शिक्षा राज्य मंत्री डोटासरा ने कहा कि आयुर्वेद देश की पारंपरिक चिकित्सा पद्धति है, इसके सेवन से शरीर मे बढने वाले रोग प्रतिरोधक क्षमता के चलते कोरोना वायरस व्यक्ति के शरीर पर दुष्प्रभाव नहीं डाल सकता और आयुर्वेद औषधियां सेवन करने से कोई नुकसान भी नहीं होता है। इसलिए आमजन को इस आयुर्वेदिक हर्बल क्वाथ का सेवन चिकित्सक की सलाह से करना चाहिए।
इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग सीकर के उपनिदेशक डाँ. सुरेश कुमार शर्मा, असिस्टेंट डायरेक्टर डाँ कैलाश शर्मा पाटोदा, सीकर ब्लाक आयुर्वेद अधिकारी डाँ. रमेश चंद्र त्रिवेदी, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डाँ. कमल किशोर सरियाला, डाँ. नंदकिशोर चौधरी, सहायक कर्मचारी जयकुमार शर्मा, सुरेश कुमार स्वामी उपस्थित रहें।
------------

*404 रोगियों का हुआ मोबाईल ओपीडी में ईलाज*


*मंगलवार को जिले के 13 गांवों में लगे शिविर*

*चिकित्सा विभाग की मोबाईल ओपीडी यूनिट सेवा से लाभान्वित हो रहे है रोगी*


*सीकर, 5 मई*

आमजन के इलाज के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल ओपीडी यूनिट सेवा के तहत मंगलवार को जिले के 13 गांवों में शिविर लगाए और रोगियों का चिकित्सकों ने उपचार कर निशुल्क दवाइयां दी। मोबाईल ओपीडी यूनिट के माध्यम से लोगों को अपने गांव, ढाणी में ही चिकित्सकीय परार्मश, उपचार व निशुल्क दवा की सेवाएं उपलब्ध हो रही है। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि मंगलवार को जिले के 13 गांवों में लगाए शिविरों में 129 पुरूष, 202 महिलाएं और 73 बच्चों का मोबाईल ओपीडी यूनिट सेवा के तहत उपचार किया गया। इस दौरान 40 गर्भवती महिलाओं के भी स्वास्थ्य की जांच की गई। गांवों में लगे शिविर में 77 लोग खांसी से पीडित पाए गए। वहीं 9 बुखार, 20 मधूमेह और 35 हाइपर टेंशन की बीमारी से ग्रसित पाए गए। इन सभी रोगियों का उपचार कर निशुल्क दवा उपलब्ध करवाई गई है। 
सीएमएचओ डॉ चौधरी ने बताया कि कोविड 19 संक्रमण और लॉक डाउन को देखते हुए जिन गांवो में चिकित्सा सेवाओं की पहुंच कम है। वहीं लॉकडाउन के कारण आमजन अस्पताल नहीं पहुंच सकते हैं, उन गांवो में लोगों को प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार की ओर से मोबाईल ओपीडी यूनिट वाहन सेवा शुरू की है। इसके तहत विभाग की एमएमवी व एमएमयू द्वारा आमजन को प्राथमिक चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई गई। 
उन्होंने बताया कि दांता ब्लॉक के खोरा में लगे शिविर में 39 और जालूण्ड में लगे शिविर में 53 रोगियों का उपचार किया गया। वहीं पिपराली ब्लॉक के भोजा की ढाणी में लगे शिविर में 55 और रामू का बास में लगे शिविर में 32 रोगियों का उपचार किया गया। वहीं कूदन ब्लॉक के तांनजा की ढाणी में लगे शिविर में 36 और सुजानपुरा में लगे शिविर में 30 रोगियों का उपचार किया गया।
सीएमएचओ डॉ चौधरी ने बताया कि लक्ष्मणगढ़ के सिंगोदरी शिविर में 14 तथा बगडिया का बास में लगे शिविर में 15 रोगियों का उपचार किया गया। नीमकाथाना ब्लॉक के कितपुरा में लगे शिविर में 6 और लोचीप की ढाणी में 5 रोगियों का उपचार किया गया। फतेहपुर ब्लॉक में ताख्लसर शिविर में 36 और खण्डेला ब्लॉक के छाजना में 36 और सील की बेरी में 47 रोगियों का उपचार किया गया

*नरेगा में कम श्रमिक नियोजन पर सीईओं ने की नाराजगी व्यक्त*


*सीकर 5 मई*

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जे.पी बुनकर ने मंगलवार को पंचायत समिति नीमकाथाना में तकनीकी सहायकों की नरेगा की प्रगति के संबध में समीक्षा बैठक का आयोजन किया। बैठक में सीईओं ने नरेगा में कम श्रमिक नियोजन पर नाराजगी व्यक्त की। बैठक में नरेगा अधिशाषी अभियन्ता विनोद दाधीच, बीडीओ राजूराम सैनी,सहा. अभियंता सुरेश कुमार उपस्थित रहें। इस दौरान उन्होंने नीमकाथाना के गुहाला, डेहरा जोहड़ी ग्राम पंचायत कार्यालयों का निरीक्षण किया तथा गुहाला, डेहरा जोहड़ी,राणासर, आगवाड़ी में मनरेगा योजना के गाइड बांध कार्य, सिंचाई विभाग के प्रस्तावित कार्य का मौका निरीक्षण करते हुए नरेगा श्रमिको को सामाजिक दूरी व नरेगा योजना की अन्य आवश्यक जानकारियां दी। 
-------------

*कोरोना संक्रमित या संदिग्धों के लिए सभी जिलों में बनाए जाएंगे कोविड केयर सेंटर*


 *सीकर 5 मई*

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में कोविड संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए प्रदेश में एडवांस प्लानिंग पर काम करना शुरू कर दिया है। इसी के मद्देनजर आने वाले दिनों में प्रदेश के सभी जिलों में आवश्यकता के अनुसार 500 या  एक हजार बैडेड की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे। 
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि  इन दिनों लगभग 70 प्रतशित पाॅजीटवि केसेज में या तो हल्के लक्षण या लक्षण ही नहीं पाए जा रहे हैं। ऎसे केसेज की देखभाल के लिए प्रत्येक जिले में कोविड केयर सेंटर बनाए जाएंगे। इस बारे में विस्तृत गाइड लाईन भी जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि शुरुआत 30 हजार बैडसे की जाएगी और फिर जरूरत के अनुसार इसे 50 हजार बैड तक पहुंचाया जा सकता है। 
डॉ. शर्मा ने बताया कि सभी जिलों में कोविड केयर सेंटर का चयन और प्रबंधन का जिम्मा संबंधित जिला कलेक्टर को दिया गया है। कलेक्टर द्वारा समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें जिला कलेक्टर, चिकित्सा विभाग, लेखा शाखा, नगर निगम या नगर पालिका या पंचायत समिति का प्रतिनिधि शामिल होगा। यह समिति सेंटर से जुड़े तमाम कार्यों का संपादन करेगी।
उन्होंने बताया कि सेंटर का चयन आबादी से दूर किया जाएगा और वहां सभी आवश्यक सुविधाएं मसलन भोजन, बिजली, पानी, पंखे-कूलर, वाटर कूलर आदि की व्यवस्था भी की जाएगी ताकि मरीज को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। सेंटर पर व्यक्तियों के प्रवेश और निकास के लिए एक ही एंट्री गेट रखा जाएगा, ताकि सम्पूर्ण व्यवस्था पर निगरानी रखी जा सके और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। 

डॉ. शर्मा ने बताया कि सेंटर्स पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे ताकि हर जगह की निगरानी की जा सके। इसके अलावा माइकिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। इन सभी सेंटर्स पर चिकित्सक कक्ष, सैंपल कलेक्शन, दवा स्टोर, चिकित्सकों के चेंजिंग रूम की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि मरीज को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। ये सभी सेंटर पर विषय विशेषज्ञों से जरूरत पड़ने पर टेली कंसलटेंसी के जरिए भी ईलाज किया जा सकेगा। 
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सभी सेंटर्स पर व्हील चेयर, ट्रोली और रोगियों को तनाव मुक्त करने के लिए टेलीविजन या म्यूजिक की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि सेंटर पर काम करने वाले लोगों को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मरीजों का ठीक से उपचार कर सके। केयर सेंटर जिले के डेडिकेटेड कोविड हैल्थ केयर सेंटर व डेडिकेटेड अस्पताल से भी पूरी तरह लिंक रहेगा। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों से आने वाले अप्रवासी राजस्थानियों और श्रमिकों को भी यहां निश्चित समयावधि में आइसोलेशन में रखा जा सकता है।
-------

*कोरोना लॉक डाउन में स्काउट गाइड व इको क्लब सदस्य जैव विविधता को बचाने में आग्रणी भूमिका निभा रहे है* 


*सीकर 5 मई*

 राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड एवं नेशनल ग्रीन कोर जिला सीकर के तत्वावधान में जिला सीकर क्षेत्र के स्थानीय सघं मुख्यालयों द्वारा करोना लॉक डाउन के तहत सेवाएं जारी है। 

 हर्ष पर्वत के साथ साथ ,टपकेश्वर की पहाडियों में स्थानीय संघ नीमकाथाना के सहायक दिलीप तिवाडी, कैलाश चन्द्र शर्मा ट्रेनिंग काउन्सलर शम्भुदयाल सैनी, अजय भारद्वाज, बाबूलाल किरोडवाल, अजीत किरोडीवाल सहित अनेक स्काउट गाइड एवं इको क्लब सदस्यों ने वन्यजीवों की सुध लेते हुये केले, चने, चारा, मुंगफली, खिलाकर शानदार कार्य किया एवं जैव विविधता को बचाने का प्रयास किया एवं यह कार्य भामाशाहों के सहयोग से लगातार विगत 20 दिन से जारी है । 

   इसके साथ ही पक्षीयों के परिण्डे लगाना, पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था, कृत्रिम घोंसले लगाना, चुग्गा पात्र लगाना आदि कार्य पूरे जिले भर में किये जा रहे है। रींगस में ज्योति राजावत के नेतृत्व में घर-घर जाकर उनके लोगों के गेट पर कोविड 19 के तहत नारे एवं स्टे होम के स्लोगन चस्पा किये एवं लोगों को समझाया एवं प्रताप ऑपन रोवर कू्र रींगस के रोवर्स ने पेड़ों एवं परिण्डों में पानी भरने का कार्य किया । पदमनी ऑपन रेन्जर टीम सीकर की रेन्जर्स अर्चना एवं अन्य रेन्जर्स तथा मरूधर ऑपन रोवर कू्र जिला मुख्यालय सीकर की रेन्जर्स ने पशु पक्षीयों की जल एंव भोजन की व्यवस्था में लगातार कार्य कर रहे है। जिला मुख्यालय पर चल रही रसोई से स्काउट गाइड के सदस्य स्काउट गाइड कार्यकर्ताओं के आर्थिक सहयोग से बसन्त कुमार लाटा, सीताराम गढवाल, सुनिल पालीवाल, हरदयाल मील, पवन कुमार सैनी, कृष्ण कांकडवाल, पंकज कुमार मण्डीवाल, श्यामरथ, पंकज वर्मा, सत्यनारायण,प्रकाश,रजत मण्डीवाल, स्काउट गाइड सदस्यों ने 225 लोगों को भोजन बनाकर वितरण किया गया।

          सीकर शहर के विभिन्न स्थानों एवं जिले भर में बैकों के सामने डिस्टेन्स बनाने का कार्य करते हुये यातायात पुलिस का सहयोग प्रदान किया एवं पूरे जिले भर में राशन की दुकानों के  बाहर गेंहूँ लेने वालों को लाईन में लगाने एवं एक मीटर दूरी बनाये रखने का कार्य किया जो कि स्काउट गाइड द्वारा आगे भी जारी रहेगा एवं विभिन्न स्थानों पर मास्क वितरण का कार्य किया । 

*अब तक लिए गए सैम्पल 1623, नगेटिव 1565, प्रक्रियाधीन 51* 

*कोरोना वायरस की रोकथाम में मुश्तैदी से जुटा है चिकित्सा विभाग* 


*सीकर में कोरोना पॉजीटिव की संख्या सात*


*सीकर, 5 मई*

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मुश्तैदी के साथ कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा है। वहीं दूसरे राज्यों व जिलों से आए लोगों के स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही है। वहीं घर घर जाकर लोगों से जुकाम, बुखार, सुखी खांसी जैसे आईएलआई लक्षणों की जानकारी ली जा रही हैं।
जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव के निर्देशन में चिकित्सा विभाग की ओर से ब्लॉक व गांवों में कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में आमजन को जानकारी दी जा रही है। विदेश व अन्य राज्यों से आए नागरिकों को होम और संस्थागत क्वारेनटाइन किया गया है। वहीं निर्धारित अवधि पूर्ण करने तथा सैम्पल की रिपोर्ट नगेटिव आने पर डिस्चार्ज भी किया जा रहा है। इसके अलावा जो लोग क्वारेनटाइन में है उनकी सेहत पर नजर भी रखी जा रही है। अन्य राज्यों से जिले में दाखिल होने वाले लोगों को सरकारी स्कूल, धर्मशाला में बनाए गए ट्रांजिट कैम्पों में रखा गया है। 
अब तक सात कोरोना पॉजीटिव, पुलिस कर्मी जोधपुर में जोडा गया
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि सीकर जिले के अब तक 1623 सैम्पल लिए जा चुक है। इनमें से 1565 की रिपोर्ट नगेटिव आई है। अब तक सात व्यक्ति पॉजीटिव पाए गए है। इनमें से तीन स्वस्थ हो चुके है। दो की मृत्यु हो चुकी है और दो उपचाराधीन है। कल जो पुलिस कर्मी कोरोना पॉजीटिव आया था। वह जोधपुर में जोडा गया है। अभी 51 सैम्पल प्रक्रियाधीन हैं।   

घर घर सर्वे है जारी :-

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सीपी ओला ने बताया कि विभाग की ओर से जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने मंगलवार को भी घर घर जाकर लोगों से सेहत संबंधी जानकारी ली। वहीं विभाग की टीमों द्वारा विभाग द्वारा निर्धारित किए गए फॉरमेट उक्त जानकारियों को संकलित भी किया जा रहा हैं। विभाग की ओर से अब बुजुर्ग व बीमारी से ग्र्रस्ति व्यक्तियों के सर्वे पर जोर दिया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment