कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

कम पैसों से बिजनेस कैसे करे.... Kam paise me karane wale business

कम लागत वाले बिजनेस कौन से हैं

दोस्तो आज के पढ़े-लिखे युवा अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं वो किसी का नोकर बनकर नॉकरी नहीं करना चाहते। हर हर कोई सेल्फ बिजनेस मैन बनना चाहता हैं लेकिन जब इन्वेस्टमेंट की बात आती हैं तो वह पीछे हट आते हैं लेकिन आज मैं आपको बहुत ही काम लगत बिल्कुल ना के बाबर वाले बिजनेस बताने जा रहा हूँ। जिसे आप कम पैसे में बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं औऱ अच्छी इनकम कर सकते हैं।

ट्रैवल एजेंसी

अब वह समय चला गया जब लोग लम्बी यात्रा सिर्फ रेलगाड़ी या जहाज से ही करते थे। आज के समय में जितना किराया रेलगाड़ियों में ac का हैं उतना ही (उससे कम) किराये में बस से कभी भी कही भी कम से कम समय में यात्रा कर सकते हैं। मेरे कहने का अर्थ यह हैं कि आज भारत में एक नए मध्यम वर्ग का उदय हुआ है, वह ज्यातर लम्बी दूरी बस से ही करते हैं इस समय ट्रैवल एजेंसी के बिजनेस में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। आप इसे कहीं से भी चला सकते हैं।

मोबाइल रीचार्ज शॉप

वर्तमान समय में लोग खुद ही ऑनलाइन रिचार्ज करने लगें हैं ऐसे बहुत सारे ऐप्प भी हैं जो मोबाईल रिचार्ज के लिए उपलब्ध हैं फिर भी भारत की अधिकार जनसंख्या मोबाइल शॉप से ही रिचार्ज करती हैं आप भी छोटी सी दुकान खोल सकते हैं औऱ अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। समय के साथ साथ बढ़ा भी सकते है।

ढाबा या ठेला लगाकर

ये बिजनेस आज के समय में बहुत चलता है क्योंकि शहरों में अधिकतर लोग अकेले रहते हैं और वो लोग भोजन नहीं पकाते हैं बाहर से ही खाते है तो आप भी कही भी शहर में छोटा सा ढाबा खोल सकते हैं। अगर ज्यादा लागत नही लगाना चाहते तो पहले आप एक ठेले पे खोले और आमदनी होने के बाद ढ़ाबे में बदल दे। 

ट्यूशन/कोचिंग सेंटर

आज के समय में आप भी जानते हैं बच्चे कितने भी अच्छे स्कूल में लेकिन ट्यूशन उसे लगना ही पड़ता हैं अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको पैसे कमाना हैं, तो ट्यूशन एक अच्छा विकल्प है। आप चाहें तो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर इसे संगठित तरीके से शुरू कर सकते है या आप अकेले भी चला सकते हैं ये बा पर रू करने करता हैं।इस बिजनेस मेंं कोई लगत 
के नही हैं घर में पढ़ा सकते हैं या स्टूडेंट्स के घर जाकर भी पढ़ा सकते हैं चाहे तो टयूशन सेंटर खोल पढ़ा सकते है।

जूस शॉप

शहरों में देखा होगा जगह जगह जूस की दुकान मिल जाती हैं आप भी जूस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं
आज हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है और जूस को सीधे तौर पर स्वास्थ्य से जोड़कर देखा जाता है। इसे शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ एक मशीन और थोड़े से फल के सहारे आप इस बिजनेस को कहीं भी शुरू कर सकते हैं।

पुराना बुक स्टोर

आज हर कोई पढ़ना चाहता हैं औऱ पड़ता भी हैं लेकिन लाखों बच्चे ऐसे हैं जो नयी किताब नहीं खरीदते हैं किसी साथी मित्र से ले लेते है आधे पैसे में। आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं आप कबरी वाले या खड़ ही बच्चों से डारेक्ट किताबे खरीदकर उसे पुराने बुक स्टोर खोलकर बेच सकते हैं। या कही स्कूल के आसपास यहां रॉड पर भी बेच सकते हैं। 

फोटोग्राफी

आज लोगो को फ़ोटो खिंचवाने का बड़ा ही शौक हैं आपने देखा ही होगा। फ़ोटोग्राफी भी एक अच्छा बिजनेस हैं अगर आपकी रुचि तस्वीरों को कद करने हैं तो आप फ़ोटोग्राफी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं शॉप खोल सकते हैं या टूरिस्ट स्थल के पास फ़ोटोग्राफी के समान ले जाकर उनकी तस्वीरों को निकाल सकते हैं आजकल ऐसा बहुत से लोग कर रहे हैं जिसमे अच्छी कमाई भी हैं क्योंकि हाथों हाथों फ़ोटो देने के बदले में काफी चार्ज करते हैं। इसके अलावा शादी पार्टी में भी आप जाकर फोटोशूट कर सकते हैं और लाखों काम सकते हैं।

 सजावट Decoration

आजकल यह बिजनेस बहुत चल रहा हैं आपने देखा होगा कि शादी व्याह, बर्थडे आदि शुभ अवसरों पर लोग बाहर से सजावट और डेकोरेशन कटने वाले को बुलाते हैं क्योंकि आजकल हर कोई समाज मे अपने को बेहतर से बेहतर दिखाना चाहता हैं। यह बहुत ही नया Business है इसमें आपको कुछ भी Invest करने की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपको अपने दिमाग का उपयोग करना है और अपने Customer के पैसों से ही उनके घर, पार्टी,शादी के फंक्शन को सजाना है।

डांस क्लासेज Dance Classes

अगर अपने कहीं से नृत्य सीखा हैं या आपको आता हैं औऱ आपको Dance में रुचि है तो आपना खुद का Dance Classes शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ेगा। घर पर ही डांस क्लासेज से आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। अगर थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो इन्वेस्ट करके मार्केट या घर से दूर भी डांस के क्लॉस चला सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर Beauty Parlour 

आप जानते ही है कि महिलाओं को बड़ा ही सजने सँवरने का शौक होता हैं लेकिन अब वो घर मे सजने सँवरने का काम नही करती हैं वो इसके लिए बाहर जाती हैं आज के युग में ब्यूटी पार्लर का बिजनेस बहुत तेज़ी से दुनिया भर में फैलता हुआ व्यापार है ब्यूटी पार्लर आप बहुत कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए कुछ अच्छे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की ज़रुरत है, ब्यूटी टूल्स और एक जगह, वो आपका घर भी हो सकता है या कोई किराये का जगह भी। यह बिजनेस शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ज़ेरॉक्स, लेमीनेशन बिजनेस Xerox and Lamination Business

ज़ेरोक्स, लेमीनेशन का काम सभी शहरों में बहुत पॉपुलर हो चला हैं यह व्यापार कोई अकेला व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है और इसमें लगत भी बहुत कम है। इस व्यापार में आपको खासकर 2-3 इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की आवश्यकता पड़ती है जैसे ज़ेरॉक्स मशीन, लेमीनेशन मशीन, और कंप्यूटर आदि। 

इवेंट मैनेजमेंट

यह काम आजकल स्कूल औऱ collage के बच्चे बहुत अधिक कर रहे हैं इस  है।अगर आपके भीतर नेटवर्किंग बिल्ड करने और टीम को मैनेज करने की क्षमता है तो यह बिजनेस भी काफी मुनाफा देने वाला है। इसमें आपको वेन्यू डिसाइड करने से लेकर वेंडर्स और स्पॉन्सर से मिलना होगा। यह काम 24 घंटे का होता है। अगर आपका नेटवर्क अच्छा है। तो यह कम पैसों से शुरुआत की जा सकती है।


No comments:

Post a Comment