कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

शिक्षक दिवस विशेष लेख teachers day लेखक शैताना राम बिश्नोई

शिक्षक दिवस विशेष

शिक्षकों का हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। हमारे जिंदगी को एक सही आकार देने में हमारे शिक्षकों का सबसे बड़ा हाथ है। हमारे माता-पिता के बाद हमारे गुरु या शिक्षक ही हमारे मार्ग दर्शक है। हमारे शिल्पकार व समाज के दर्पण हैं। इसीलिए हम आज जो भी हैं सब हमारे शिक्षक के बताये हुए मार्ग दर्शन के जरिये बनें हैं। एक शिक्षक हमें सही और गलत का परख करना सिखाते हैं।


महान संत कबीर दास जी ने कहा था- “गुरु गोबिंद दौऊ खड़े, काके लागूं पाय। बलिहारी गुरु आपने, गोबिंद दियो मिले। इसके अर्थ  में कबीरदास जी ने समझाया है कि जब गुरु और भगवान दोनों खड़े हैं तो इंसान दुविधा में पद जाता है की आगे किसका चरण स्पर्श करूँ, तब कबीरदास जी बताते हैं की आगे गुरु का चरण स्पर्श करना चाहिए क्यूंकि ये वही गुरु है जो तुमको भगवान तक पहुँचने का रास्ता दिखाते हैं। बिना गुरु के ज्ञान हम भगवान् तक कैसे पहुँच पाते? इसलिए हमें सबसे पहले हमारे गुरु का सम्मान करना चाहिए।
जीवन में शिक्षक का किरदार बहुत खास होता है, वे किसी के जीवन में उस बैकग्राउंड म्यूज़िक कि तरह होते हैं, जिसकी उपस्थिति मंच पर तो नहीं दिखती, परंतु उसके होने से नाटक में जान आ जाती है। ठीक इसी प्रकार हमारे जीवन मे एक शिक्षक की भी भूमिका होती है। चाहें आप जीवन के किसी भी पड़ाव पर हों, शिक्षक की आवश्यकता सबको पड़ती है। भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिन है। वे भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे जो इन पदों पर आसीन होने से पहले एक शिक्षक थे।
ज्ञान, जानकारी और समृद्धि के वास्तविक धारक शिक्षक ही होते हैं। जिसका इस्तेमाल कर वह हमारे जीवन के लिये हमें विकसित करके तैयार करते हैं। हमारी सफलता के पीछे हमारे शिक्षक का हाथ होता है। हमारे माता-पिता की तरह ही हमारे शिक्षक के पास भी ढ़ेर सारी व्यक्तिगत समस्याएँ होती हैं, लेकिन फिर भी वह इन सब को दरकिनार कर रोज स्कूल और कॉलेज आते हैं तथा अपनी जिम्मेदारी का अच्छे से निर्वाह करते हैं।  एक विद्यार्थी के रुप में व एक सफल मंजिल को प्राप्त इंसान के रूप में शिक्षकों के प्रति हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम उन्हें बार बार वंदन करें व धन्यवाद दें।

लेखक 
आपका अपना - शैताना राम बिश्नोई
वरिष्ठ अध्यापक
राउमावि देवानिया

2 comments:

  1. हार्दिक आभार एवं अभिनंदन जी

    ReplyDelete
  2. HAPPY TEACHER'S DAY SIR

    You are one of the best example for today's generation and you are the true inspiration for many children the work done by you is superb and you are super talented sir

    ReplyDelete