कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

चिकित्सा विभाग जुटा है घर घर जाकर लोगों को जागरूक करने में chikitsa vibhag juda covid19 rokatham muhim me

*जिले के दंत चिकित्सक जुडे़ कोरोना रोकथाम मुहिम में*

*मोबाइल हैल्थ टीमें और स्वास्थ्य कार्मिक कर रहे हैं सर्वे और स्क्रीनिंग*

*चिकित्सा विभाग जुटा है घर घर जाकर लोगों को जागरूक करने में*


*सीकर, 29 मार्च*

*जर्नलिस्ट हरिश शर्मा की रिपोर्ट*

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग जुटा हुआ है। जिले के गांवों, कस्बों व ढाणियों में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर घर जाकर इसके बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं जो लोग विदेश से आए हैं उनको घरों में रहने के लिए पाबंद करने के साथ इसकी सुनिश्चितता के लिए प्रतिदिन घर पर निगरानी भी रखी जा रही है। विभाग की टीमें ऐसे लोगों की सेहत का प्रतिदिन अपडेट लिया जा रहा है। एएनएम, एलएचवी, आरबीएसके के तहत कार्यरत मोबाइल हैल्थ टीमें, आशा सहयोगिनियों, एमपीडब्ल्यू व अन्य कार्मिक घर घर विदेश, अन्य राज्यों और अन्य जिलों से आए लोगों का सर्वे कर रहे हैं। साथ ही होम आइसोलेट किए गए लोगों की सेहत पर भी नजर रखे हुए हैं।

*जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंहदेव के निर्देशन में जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए चल रही मुहिम में जिले के दंत चिकित्सकों को भी जोडा गया है। रविवार को स्वास्थ्य भवन में जिले के सभी दंत चिकित्सकों को कोरोना वायरस के संक्रमण व उसके रोकथाम के लिए प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान उनको मॉस्क, ग्लाउज पहनने और उपयोग के बाद उनके निस्तारण की प्रक्रिया के बारे में बताया गया।*

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि एपिडेमिक महामारी और मेडिकल इंमरजेंसी को देखते हुए जिले में कार्यरत सभी दंत चिकित्सकों को कोरोना वायरस की रोकथाम और लोगों के जीवन को बचाने की मुहिम से जोडा गया है। जिले में 15 दंत चिकित्सक कार्यरत हैं, जो अपने अपने क्षेत्र मेें दूसरे राज्यों और जिलों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग, सर्वे और आमजन को जागरूक करने संबंधी कार्य करेंगे। सभी दंत चिकित्सक खासा उत्साहित थे। उनको पूर्ण सतर्कता और सावधानी के साथ लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही लोगों से संपर्क में आने के बाद घर पर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया गया, ताकि वे स्वयं भी इसके संक्रमण से बच सके।

स्वास्थ्य भवन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कक्ष में सभी दंत चिकित्सकों को उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सीपी ओला, जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ विशाल सिंह ने इस महामारी के समय के एकजुट होकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। एपीडेमॉलाजिस्ट डॉ अम्बिका प्रसाद जांगिड ने उनको कोरोना वायरस और इसके संक्रमण तथा बचाव के बारे में सभागार में प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर जिला औषधि भंडार के प्रभारी डॉ अशोक चौधरी भी मौजूद थे।

*फोटो कैप्शन*
*सीकर। स्वास्थ्य भवन में सीएमएचओ कक्ष में दंत चिकित्सकों को कोरोना वायरस की रोकथाम के बारे में जानकारी देते मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सीपी ओला, जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ विशाल सिंह व मौजूद जिले में कार्यरत दंत चिकित्सक।*

No comments:

Post a Comment