कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

108 कुंडिय श्री विष्णु महायज्ञ का ध्वजारोहण आज

भारत की एकता अखंडता व पर्यावरण संरक्षण के लिए 108 कुंडिय श्री विष्णु महायज्ञ का ध्वजारोहण आज 

जोधपुर शहर के शास्त्रीनगर स्थित श्री जगद्गुरु भगवान गर्गाचार्य जी आश्रम में भारत की एकता अखंडता, प्राकृतिक आपदाओं और पर्यावरण संरक्षण के लिए 108 कुंडिय श्री विष्णु महायज्ञ का आयोजन 21 मार्च को किया जाएगा, जिसकी तैयारियां पुर-जोर से चल रही हैं। अखिल भारतीय श्री गर्ग रेडियो श्रोता संघ राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष व स्वतंत्र लेखक सूबेदार रावत गर्ग उण्डू के अनुसार देश के 108 तीर्थ स्थानों की मिट्टी, दिव्य जल से यज्ञशाला के कुण्डो का निर्माण होगा। महायज्ञ मिट्टी लाने निकला दल श्री बाबा रामदेव गर्गाचार्य आश्रम पहुंच चुका है।  आज ध्वजारोहण किया जाएगा। आज ही ध्वजारोहण के साथ शुरू होगा महायज्ञ, सात दिन तक चलेगा महायज्ञ का आयोजन।

 यज्ञ यात्रा का चरण पूर्ण

 आज 15 मार्च से आरंभ होने वाले 108 कुंडिय श्री विष्णु महायज्ञ के लिए यात्रा का चरण पूर्ण कर लिया गया है। 108 कुंडिय श्री विष्णु महायज्ञ के महायज्ञाचार्य राजमहर्षि पंडित मोहनलाल  गर्ग ने बताया कि महायज्ञ के लिए यज्ञ कुंडों यज्ञशाला का निर्माण दिव्य तीर्थ जल तथा तीर्थ मिट्टी से किया जा रहा है। इसके लिए रुणिचा धाम, लटियाल मंदिर,सालासर बालाजी, पुष्कर, खाटू,आसोतरा, जसोल आदि की यात्रा का प्रथम चरण पूर्ण करने बाद दूसरे चरण में मेड़ता मथुरा गुजरात आदि स्थानों की यात्रा व देव निमंत्रण का कार्यक्रम किया गया है। राजमहर्षि पण्डित मोहनलाल गर्ग ने बताया कि 15 मार्च 2020 को ध्वजारोहण के साथ ब्राह्मणों का वर्ण बंधन के साथ जप आत्मक प्रयोग आरंभ हो जाएगा । यज्ञ उपाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी जी ने बताया कि इस महायज्ञ में पुरुष सूक्त, श्री सूक्त, दुर्गा सप्तशती, नील सूक्त, रुद्र सूक्त,द्वादश अक्षरी श्रीविष्णु महामंत्र का हवनात्मक प्रयोग होगा।

21 मार्च को होगी पूर्णाहुति - 

 21 मार्च को पूर्णाहुति के साथ नव इष्टियों  का प्रयोग भी किया जाएगा।  बांस व सिरकियो की  नौ खंडों में यज्ञशाला का निर्माण हो रहा है।  108 बांस व बलियो के प्रयोग से किया जाएगा 21 मार्च को सभी 108 कुंडों पर हवनात्मक प्रयोग किया जाएगा इस हेतु यज्ञ समिति का गठन कर श्री नेनाराम गर्ग को यज्ञ समिति का अध्यक्ष तथा जगदीश भाटी को यज्ञ समिति का सचिव बनाया गया है यज्ञ की तैयारी का प्रारूप तैयार किया गया है।
इस महायज्ञ में देश भर के विभिन्न हिस्सों से श्रध्दालु भक्तगण भाग लेंगे और भारत की एकता अखंडता, पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक आपदाओं के साथ ही कोरोना वायरस जैसी फैली भंयकर बीमारी से निपटने के लिए कामना की जाएगी।

सूबेदार रावत गर्ग उण्डू 
( सहायक उपानिरीक्षक - रक्षा सेवाऐं भारतीय सेना
और स्वतंत्र लेखक, रचनाकार, साहित्य प्रेमी )
प्रदेशाध्यक्ष - अखिल भारतीय श्री गर्ग रेडियो श्रोता संघ राजस्थान 
निवास :- ' श्री हरि विष्णु कृपा भवन '
ग्राम :- श्री गर्गवास राजबेरा, 
तहसील उपखंड :- शिव, 
जिला मुख्यालय :- बाड़मेर, 
पिन कोड :- 344701, राजस्थान।

No comments:

Post a Comment