कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

नारी उत्पीड़न देश की एक ज्वलंत सामाजिक समस्या है.... Naari utpidan desh ke ek jwalant samajik samaya hain

नारी उत्पीड़न देश की एक ज्वलंत सामाजिक समस्या है


 प्राचीन युग में जहाँ नारी को देवीतुल्य समझा जाता था वहीं आज नारी कभी दहेज के नाम पर तो कभी पुरुष के अहं की तृप्ति के लिए उनकी बर्बरता का शिकार हो रही है । आए दिन अखबार में नारी के प्रति दुराचार, अत्याचार, बलात्कार व दहेज के लिए जिंदा जला देने जैसे जघन्य अपराध सुर्खियों में दिखाई देते हैं ।

आज हमारा देश विश्व के प्रमुख भ्रष्ट देशों में से गिना जाता है । भ्रष्टाचार हमारे देश की सबसे बड़ी सामाजिक समस्या है । काला धन, मँहगाई, घूसखोरी, चोर-बजारी सभी भ्रष्टाचार के ही रूप हैं । छोटे कर्मचारी से लेकर शीर्षस्थ पदों पर आसीन अधिकारी तथा देश के नेतागण सभी भ्रष्टाचार मैं लिप्त हैं । उनके असंतोष व स्वार्थ लोलुपता का कहीं अंत ही दिखाई नहीं पड़ता ।

देश ने औद्‌योगिक विकास की दृष्टि से विशेष प्रगति की है । विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में आज हम अग्रणी देशों में गिने जाते हैं परंतु यह हमारे लिए दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज भी छुआ-छूत, जातिवाद, भाई-भतीजावाद जैसी सामाजिक विषमताएँ पनप रही हैं । भारतीय राजनीति अभी भी इनसे प्रेरित है । हमारे नेतागण लोगों की इन्हीं कमजोरियों का लाभ उठाकर सत्ता पर विराजमान हो जाते हैं ।

हमारी सामाजिक कुरीतियाँ राष्ट्र के विकास की अवरोधक हैं । ये सामाजिक विषमताएँ तथा उनसे उत्पन्न कुरीतियाँ तब तक दूर नहीं की जा सकतीं जब तक कि हम उनके मूल कारणों तक नहीं पहुँचते व देश में व्याप्त अशिक्षा, निर्धनता तथा बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित नहीं कर लेते हैं ।

चीन के बाद हमारा देश विश्व की सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश है जहाँ लगभग 40 प्रतिशत जनसंख्या आज भी गरीबी रेखा से नीचे जी रही है । इन लोगों को अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए अत्यधिक संघर्ष करना पड़ता है । लगभग इतने ही लोग ऐसे हैं जिन्हें अपना नाम भी लिखना नहीं आता है ।

Naari utpidan desh ke ek jwalant samajik samaya hain

Naari Mahila utpidan jwalant samasya hain

- ✍🏻 सूबेदार रावत गर्ग उण्डू 'राज'
( सहायक उपानिरीक्षक - रक्षा सेवाऐं भारतीय सेना
और स्वतंत्र लेखक, रचनाकार, साहित्य प्रेमी )

निवास :- ' श्री हरि विष्णु कृपा भवन '
ग्राम :- श्री गर्गवास राजबेरा, 
तहसील उपखंड :- शिव, 
जिला मुख्यालय :- बाड़मेर, 
पिन कोड :- 344701, राजस्थान ।

No comments:

Post a Comment