कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

कोरोना महामारी छाया देश-दुनिया में आर्थिक, विकास पर भारी Corona mahamari chhaaya desh duniya me aarthik vikas par bhari

कोरोना महामारी छाया देश-दुनिया में आर्थिक, विकास पर भारी



कोरोना वायरस की की महामारी से देश-दुनिया की आर्थिक व विकास दर पर बड़ा व्यापक असर पड़ा है । कोरोना महामारी के  के प्रकोप ने आर्थिक सुधार के लिए भारत के दृष्टिकोण को तेजी से बदल दिया है। कोविड -19 के फैलने से पहले 2020-21 को भारत विकास के नजरिए से देख रहा था, अब कोविड -19 महामारी ने इस दृष्टिकोण को काफी बदल दिया है।  पूरी दुनिया पर 2020 में मंदी छाने की आशंका है। यह बातें भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति रिपोर्ट में कहते हुए लिखा है कि दक्षिण एशिया के विकास के इंजन का इस महामारी ने प्रभावित किया है। 2019 के अंतिम तीन महीनों में भारत की अर्थव्यवस्था छह साल से अधिक समय में अपनी सबसे धीमी गति से बढ़ी और यह 5 फीसद ही रह सकती है, जो एक दशक में सबसे कम होगी।
आरबीआई ने जैसा कि पिछले महीने अपने नीतिगत बयान में कहा था कि स्थिति अत्यधिक अनिश्चित बनी हुई है । इस वजह से जीडीपी ग्रोथ रेट पर कोई अनुमान अभी लगाने से परहेज करना चाहिए। वर्तमान परिवेश को "अत्यधिक तरल" के रूप में वर्णित करते हुए केंद्रीय बैंक ने कहा कि यह कोविड -19 की तीव्रता, प्रसार और अवधि का आकलन कर रहा है। आरबीआई ने पिछले महीने के अंत में एक आपातकालीन कदम में 75 आधार अंकों की बड़ी उधार दर में कटौती की और घरेलू बाजारों में रुपये और डॉलर की तरलता को बढ़ाने के लिए कई उपायों की घोषणा की।
कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या 15 लाख के पार हो गई है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब दुनिया के करीब 205 देशों में फैल चुके इस कोरोना के संक्रमण की वजह से अब तक 88500 लोगों की मौत हो गई है और 15 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि, दुनियाभर में अब तक करीब सवा तीन लाख से अधिक लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं।
नए साल का पहला दिन जब हर कोई जश्न में डूबा था, तब चीन में नया जानलेवा वायरस जन्म लेने की चेतावनी सामने आई और देखते ही देखते यह पूरी दुनिया को बेबस कर देने वाली महामारी में तब्दील हो गई, जिसने सभी देशों को न भूलने वाले सबक दिए हैं। चीन ने 31 दिसंबर और 01 जनवरी की रात 01.38 बजे अधिकृत तौर पर इस वायरस का खुलासा किया, जो 1.1 करोड़ आबादी वाले वुहान के खुले मांस बाजार से फैला। अब देश व दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है और दिन-ब-दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही तो बेहद चिंता का विषय हैं। यह कोरोना महामारी देश-दुनिया पर एक प्रकार से कहर बनकर आया है जिससे सभी देशों की आर्थिक स्थिति कमजोर होती जा रही है और तमाम विकास कार्यों पर व्यापक असर साफतौर पर देखा जा रहा हैं। कई देश आर्थिक संकट की ओर पहुंच चुके है। भारतीय रिजर्व बैंक ने माना है कि कोरोना महामारी से दक्षिण एशिया के विकास इंजन को इस महामारी ने प्रभावित किया है। भारत की अर्थव्यवस्था छह साल के अधिक समय में अपनी सबसे धीमी रफ्तार से बढ़ी और यह पांच फीसदी रह सकती है जो एक दशक से भी कम होगी।

- ✍🏻 सूबेदार रावत गर्ग उण्डू 

( सहायक उपानिरीक्षक - रक्षा सेवाऐं भारतीय सेना
और स्वतंत्र लेखक, रचनाकार, साहित्य प्रेमी )
निवास :- ' श्री हरि विष्णु कृपा भवन '
ग्राम :- श्री गर्गवास राजबेरा, 
तहसील उपखंड :- शिव, 
जिला मुख्यालय :- बाड़मेर, 
पिन कोड :- 344701, राजस्थान ।

No comments:

Post a Comment