कलम लाइव पत्रिका

ईमेल:- kalamlivepatrika@gmail.com

Sponsor

पार्लियामेंट अफेयर्स एंड हैवी इंडस्ट्रीज मिनिस्टर व बीकानेर सांसद से मिले श्री कुमार लखोटिया

*रेल महाअभियान को लेकर विशेष रिपोर्ट*


*पार्लियामेंट अफेयर्स एंड हैवी इंडस्ट्रीज मिनिस्टर व बीकानेर सांसद से मिले श्री कुमार लखोटिया*

*मुलाकात के दौरान लक्ष्मणगढ़ से सालासर के बीच नई रेल लाइन बिछाने को लेकर की चर्चा*


*नई दिल्ली - 15 - मार्च - 2020*

*जर्नलिस्ट हरीश शर्मा की रिपोर्ट*

राजस्थान भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य श्री कुमार लखोटिया ने पार्लियामेंट अफेयर्स एंड हैवी इंडस्ट्रीज मिनिस्टर व बीकानेर सांसद से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान हुई विशेष चर्चाओं में लाखों दर्शनार्थी व हजारों ग्रामीणों को हो रही परेशानियों से अवगत करवाते हुए सुझाव रखा गया, एवं इस संदर्भ में ध्यान देने के लिए शिकायत पत्र भी सौंपा गया।

         लक्ष्मणगढ़ नगर विश्व प्रसिद्ध सालासर को देश के अन्य महानगरों से जोड़ने सबसे सुगम मार्ग है।दिल्ली,हरियाणा,पंजाब,जम्मू,मध्यप्रदेश,उत्तरप्रदेश सहित अनेकों प्रदेशों से प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु सालासर धाम में दर्शन करने हेतु लक्ष्मणगढ़ से होकर गुजरते है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को प्रसिद्ध सालासर धाम से जोड़ने वाला मुकुंदगढ़,नवलगढ़ से लक्ष्मणगढ़ होते हुए सालासर तक यह अहम मार्ग होते हुए भी उपेक्षित है। रेल विभाग की इस रूट पर अनदेखी अतिमहत्वपूर्ण मार्ग होते हुए भी खाली हैं। दिल्ली के अलावा पंजाब,हरियाणा,यूपी के लाखों दर्शनार्थी एवं श्रद्धालु प्रतिवर्ष सालासर आते है, उनमें से 80 फीसदी इस रास्ते से होकर गुजरते है। इस रूट पर रेल सुविधा नहीं होने से दर्शनार्थियों और आमजन को सड़क परिवहन यात्रा के जरिए काफी महंगी यात्रा करनी पड़ती है एवं इस वजह के कारण उनके पैसे भी बहुत ज्यादा अधिक खर्च होते है एवं महंगी और लंबी दूरी की सड़क यात्रा से असुविधाओं का सामना भी करना पड़ता हैं।  अगर रेल विभाग इस ओर अपना ध्यान आकर्षित करता है और मुकुंदगढ़,नवलगढ़, लक्ष्मणगढ़,सालासर,सुजानगढ़ या नोखा की रेल लाईन बिछाता है तो दिल्ली से लक्ष्मणगढ़ होते हुए सालासर तक प्रतिवर्ष आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के अलावा प्रतिदिन यात्रा करने वाले हजारों ग्रामीणों एवं नियमित यात्रियों की परेशानियां कम हो जाएगी एवं बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के पैसे ओर समय की भी बचत होगी, व बचत के साथ साथ दिल्ली जोधपुर के बीच सीधा संपर्क भी होगा व दो घंटे की यात्रा भी कम होगी।
                         दिल्ली,जोधपुर,झुंझुनूं,नागौर जिलों को आपस में जोड़ने वाला यह अहम हिस्सा (रूट) है जो अब तक उपेक्षित है। इसके निर्माण के बाद तीनों जिलों में आपस में संपर्क के अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी। इससे व्यापार में बढ़ोतरी होगी ओर रेलवे को अत्यधिक मात्रा में राजस्व भी प्राप्त होगा। इसके साथ ही समय भी घटेगा एवं व्यापारियों के लिए व्यापार भी बढ़ेगा। इसके अलावा विश्व प्रसिद्ध महिला विश्व विद्यालय मोदी युनिवर्सिटी में भी देश के कोने- कोने से छात्राएं लक्ष्मणगढ़ पढ़ने आती है, इस मार्ग पर रेल सुविधाएं नहीं होने से लाखों श्रद्धालुओं के साथ साथ विश्व विद्यालय में अध्ययन के लिए आने वाली छात्राओं के साथ - साथ आम नागरिकों को मानसिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। मिली जानकारी के अनुसार पार्लियामेंट अफेयर्स एंड हैवी इंडस्ट्रीज मिनिस्टर व बीकानेर सांसद अर्जुन मेघवाल ने कहा कि इस महाअभियान में मेरा पूरा साथ रहेगा एवं जल्द ही सर्वे टीम लगा दी जाएगी। इस दौरान लचन घोरोई व सुब्रता मिश्रा भी साथ थे।

*श्रद्धालुओं, दर्शनार्थियों को हो रही असुविधाओं को लेकर पार्लियामेंट अफेयर्स एंड हैवी इंडस्ट्रीज मिनिस्टर व बीकानेर सांसद से मुलाकात की गई, मुलाकात के दौरान इस पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान मोदी विश्व विद्यालय में अध्ययन करने वाली छात्राओं को हो रही परेशानियों को लेकर भी अवगत करवाया गया है। चर्चा के बाद इस समस्या को लेकर पत्र भी सौंपा गया है। अर्जुन मेघवाल का कहना है कि समस्याओं के समाधान को लेकर जल्द ही सर्वे टीम लगाने व अपना अमूल्य साथ देने की बात कहीं है।*

*श्री कुमार लखोटिया*
*राजस्थान भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य*


*समस्याओं को लेकर व जनसुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए उक्त प्रकरण पर जल्द ही सर्वे टीम लगा दी जाएगी एवं इस महाअभियान में मेरा पूरा सहयोग व साथ मिलता रहेगा।*

*अर्जुन मेघवाल*
*पार्लियामेंट अफेयर्स एंड हैवी इंडस्ट्रीज मिनिस्टर*
*सांसद बीकानेर*

No comments:

Post a Comment